Health

Benefits Of Black Salt: काले नमक के सेवन से होते हैं चमत्कारी फायदें

Benefits Of Black Salt: काले नमक के सेवन से होते हैं चमत्कारी फायदें
x
काला नमक एक विशेष प्रकार का राॅक सॉल्ट होता है, जो सोडियम क्लोराइड जैसे कंपाउंड से मिलकर बना होता हैं.

Benefits Of Black Salt: हमारे घर में बहुत से मसालों (Condiments) का उपयोग किया जाता है। जिनमें से एक काला नमक भी है। जिसके औषधीय गुणों (Medicinal properties) से हम अनजान रहते हैं। क्योंकि अधिकतर घरों में साधारण नमक (Common salt) का इस्तेमाल किया जाता है काले नमक का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है। काला नमक (Black salt) एक विशेष प्रकार का राॅक सॉल्ट होता है, जो सोडियम क्लोराइड जैसे कंपाउंड से मिलकर बना होता हैं, जो काले नमक को रंग और सुगंध प्रदान करते हैं। काले नमक को आयुर्वेद में एक ठंडी तासीर का मसाला (Condiment) माना जाता है। काला नमक कई तरह के पोषक तत्व और मिनरल से भरपूर होता हैं, जो क‌ई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। इस आर्टिकल में हम आपको काले नमक के सेवन से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में बताएंगे।

सीने में जलन की समस्या से राहत दिलाएं (Get relief from heartburn problem)

काले नमक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिससे सीने की जलन में आराम मिलता है।

मोटापा कम करने में (In reducing Fat)

प्रतिदिन साधारण नमक के स्थान पर काले नमक का सेवन करने से वजन में कमी आती है। क्योंकि काले नमक में एंटी-ओबेसिटी (Anti-obesity properties) गुण पाया जाता है, जो मोटापा और वजन को कम करने में लाभकारी होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक (Help strengthen bones)

काले नमक में कई तरह के पोषक तत्व और मिनरल्स से भरपूर होता है। नियमित रूप से सेवन करने से शरीर की हड्डियां (Bones) मजबूत बनती है।

रक्तचाप को नियंत्रित करने में (In controlling blood pressure)

साधारण नमक (Common salt) में सोडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से रक्तचाप (Blood pressure) बढ़ जाता है। ऐसे में हमें काले नमक का उपयोग करना चाहिए क्योंकि काले नमक में सोडियम क्लोराइड (Sodium chloride) की मात्रा कम पाई जाती हैं, जो रक्तचाप को संतुलित रखने में सहायक होता है।

त्वचा को साफ करने में सहायक (Aids in clearing the skin)

काला नमक में क्लींजिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो त्वचा (Skin)की गंदगी को साफ करने का काम करती है। काले नमक का उपयोग स्क्रब और स्पा में भी किया जाता है। जो मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता हैं, और त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती बनाए रखता है।

मधुमेह रोग में लाभकारी रहता है (Beneficial in diabetes)

मधुमेह (Diabetes) के रोगियों को चीनी के साथ नमक की मात्रा का सेवन भी कम करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि साधारण नमक (Common salt) में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में काले नमक का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम क्लोराइड (Sodium chloride) की मात्रा कम होती है।

बालों के लिए (For hair)

रॉक साल्ट में क्लीजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण (Exfoliating properties) पाएं जाते हैं, जो बालों (Hair) को साफ करने में सहायक होता है। बाल धोते समय पानी में नमक मिलाया जाए तो बालों की कंडीशनिंग अच्छी होती है।

Next Story