Health

अजवाइन के हैं चमत्कारिक फायदे, मोटापा, एसिडिटी और गैस जैसी बीमारियों हो जाती हैं छूमंतर.....

आज भागमभाग भरे जीवन में स्वस्थ जीवन कहां खोता जा रहा है इसका कहीं पता ही नही हैं। आज खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग मोटापा, एसिडिटी और गैस जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। वहीं मोटापा, गैस और एसिडिटी की वजह से हमारे शरीर में अनेकों घातक बीमारियां अपना डेरा जमा लेती है। 

आज भागमभाग भरे जीवन में स्वस्थय जीवन कहां खोता जा रहा है इसका कहीं पता ही नही हैं। आज खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग मोटापा, एसिडिटी और गैस जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। वहीं मोटापा, गैस और एसिडिटी की वजह से हमारे शरीर में अनेकों घातक बीमारियां अपना डेरा जमा लेती है।

ऐसे में हम बात करना चहते हैं रसोई में मौजूद एक ऐसे मसाले की जो अकेले ही कई बीमारियों को नष्ट करने की क्षमता रखता है। वहीं इसका सेवन भी नाममात्र के लिए करना है। केवल नियमितता बनाए रखनी है।

आयुर्वेद की माने तो पता चलता है कि हमारे किचन में अजवाइन नाम का एक ऐसा मशला है जिसका उपयोग आयुर्वेद में दवाओं के रुप में किया जाता है। अजवाइन हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में बहुत ही कारगर औषधि है।

कई लोग इसके बारे में जानने के बाद भी सही उपयोग की विधि न जानने से लाभ नही ले पाते। आज के इस समाचार में हम आपको अजवाइन के उपयोग के साथ ही इस्तेमाल करने के तरीके के सम्बंध में बताएंगे। अजवाइन कई रोगो में रामबाण की तरह काम करता है।

आयुर्वेद में पेट दर्द के लिए अजवाइन को रामबाण औषधि बताया गया है। बताया गया है कि पेट दर्द, गैस, आपच तथा कब्ज की शिकायत होने पर काले नमक के साथ एक छोटा चम्मच अजवाइन लेने से तुरंत राहत मिलता है।

अस्थमा के रोगियों के लिए बताया गया है कि उन्हे एक चम्मच अजवाइन प्रतिदिन लेने से लाभ मिलता है। अजवाइन का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। अजवाइन को रात के समय पानी भिगों दे और सुबह हल्का गर्म कर पानी आलग कर उसमें शहद मिलाकर प्रतिदिन पीने से वजन कम होता है।

Next Story