Health

सर्दियों में अनार का सेवन करने से होते हैं अनेक अद्भुत फायदें

सर्दियों में अनार का सेवन करने से होते हैं अनेक अद्भुत फायदें
x
प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट के रूप में अनार का सेवन किया जाता है।

स्वास्थ्य की दृष्टि से अनार (Pomegranate) एक महत्वपूर्ण फल है। प्रतिरक्षा (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट के रूप में अनार का सेवन किया जाता है। अनार में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन (protein), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), फाइबर (Fiber), विटामिन (Vitamins) और खनिज (Minerals) तत्व पाए जाते हैं। कई आयुर्वेदिक दवाई बनाने में अनार का उपयोग किया जाता है। अनार का सेवन करने से रक्त संचार वाली बीमारियों से बचा जा सकता है और साथ ही अनार त्वचा और कोशिकाओं के लिए भी बहुत बेहतर होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में बताएंगे।

एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)

अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इन्फ्लेमेशन कम करने के साथ ही सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं।

फाइबर (Fiber)

अनार फाइबर से भरपूर होता है इसलिए इसे युवाओं का अमृत भी माना जाता है। अनार में फाइबर की मात्रा अधिक होने से पाचनशक्ति बढ़ती है, कोलेस्ट्रॉल‌ और डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है।

विटामिन सी (vitamin C)

नियमित रूप से अनार का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे बीमारियों से लड़ने की ताकत आती है।

एंटी इन्फ्लेमेट्री (Anti inflammatory)

अनार में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाया जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो पूरे शरीर में होने वाली जलन को रोकने एवं शरीर के तनाव को दूर करने में सहायक होता है।

आयरन (Iron)

अनार में आयरन सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर में रक्त बढ़ाने एवं हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में सहायक होता है।

Next Story