Health

Benefits Of Eating Radish: मूली खाने के होते हैं बहुत से फायदे, जानिए यहां

Benefits Of Eating Radish: मूली खाने के होते हैं बहुत से फायदे, जानिए यहां
x
मूली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और साथ ही इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है।

Benefits Of Eating Radish: सर्दियों के समय मूली (Radish) बहुत आसानी से उपलब्ध होने वाली वेजिटेबल है लोग इसका सेवन अपने खाने के साथ सलाद के रूप में करते हैं। आपको बता दें कि मूली जमीन के अंदर पैदा होती है जो स्वाद में थोड़ी सी तीखी होती है। मूली में कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं और साथ ही इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। मूली में बहुत सारे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं जैसे कि कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और आयरन आदि। आज हम आपको बताएंगे कि मूली खाने से कौन-कौन से लाभ होते हैं तो बने रहिए हमारे साथ पोस्ट के आखिरी तक:

मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होती है मूली (Radish is very beneficial for diabetics)




अगर कोई व्यक्ति डायबिटिक (Diabetics) है और वह मूली का सेवन करता है तो उसे काफी सारे फायदे होते हैं। मूली anti-diabetic की तरह काम करती है। मूली में एंटीऑक्सीडेंट और एनर्जी मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के गुण पाए जाते हैं इतना ही नहीं मूली में free रेडिकल्स से बचाव करने की पॉवर होती है और ग्लूकोज को नियंत्रित करने की क्षमता भी। मूली खाने से आंत में ग्लूकोज अवशोषण कम हो जाता है।

हृदय को रखे स्वस्थ (keep heart healthy)



मूली के सेवन से हमारा हृदय (Heart) हमेशा स्वस्थ रहता है और सुचारू रूप से काम करता है। मूली में नाइट्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं जोकि एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) के खतरे को कम कर सकते हैं। इसलिए अगर हृदय स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोज करें मूली का सेवन।

लीवर के लिए मूली का सेवन है फायदेमंद (Radish consumption is beneficial for liver)



मूली का सेवन नियमित रूप से करने से हमारा लीवर डिटॉक्सिफाई (Liver Detoxify) होता है। लीवर (Liver) स्वस्थ और सुचारू रूप से काम करें इसके लिए बेहद जरूरी है कि रोजाना मूली का सेवन किया जाए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story