There are many benefits of eating a scoop, you will be shocked if you know.jpg

सुपाड़ी खाने के है कई फायदे, जान जाएंगे तो हो जायेंगे हैरान...

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
03 Mar 2021

आमतौर पर देखा गया है कि भोजन के बाद सुपाडी खाने का चलन है। इसे मुखशुद्धी भी कहा जता है। यह वास्तव में मुखशुद्धी होने के साथ ही हमारे शरीर को और भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। ऐसे में आवश्यक है कि हम यह जाने कि सुपाडी हमारे शरीर के लिए कहां तक आवश्यक है। 

भारतीय संस्कृति और परंपरा में हर पूजा-पाठ और किसी शुभ कार्य के दौरान सुपाडी का उपयोग किया जाता है। वही भगवान को पान के साथ सुपडी भी चढाई जाती है। शास्त्रो में सुपाडी का पुंगीफल के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि यह भगवान को काफी प्रिय है।

वहीं सुपाडी के कई औषधीय गुण भी हैं। बताया जाता है कि सुपारी को एनीमिया, पाचन और कब्ज जैसे कई रोगो का निवारण करता है। इसमें मौजूद कई विटामिन्स हमारे शरीर को पुष्टता प्रदान करते है। 

सुपाडी का सेवन पेट की समस्या से छुटकारा दिलता है। खासतौर पर कब्ज से परेशान लोग सुपारी का सेवन करें तेा कफी हद तक उसका लाभ मिलता है। वही पेट से जुडी कई समस्याओ से भी छुटकारा मिलता है। 

लेकिन कहा जाता है कि हर दवा का अपना एक डोल एक मत्रा भी निश्चित होती है। सही मात्रा ही लाभ पहुंचती है अन्यथा वह नुक्सान भी पहुंचाती है। ऐसे मे हमें मात्रा निश्चित कर इसका सेवन करना चाहिए। अन्यथा नुक्सान पहुच सकता है। 

बताया जात है कि यह मुह के छालो को ठीक करने में सहायक होता है। छाले का असली कारण पेट होता है। पेट की खराबी से ही छाले निकलते हैं। सुपाडी इसमें लाभदायक होता है। वहीं सुपाडी मुख रोग का भी नाश करता है और हमारे दोतो को भी लाभ देता है। 

लेकिन सुपाडी का औषधि के रूप में उपयोग करने से पहले अपने आयुर्वेद के चिकित्सक की सलाह लेना न भूलंे। क्यिोकि यह आपकी सामान्य जानकारी के लिए बताया जा रहा है। 
 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER