Health

Benefits Of Drinking Dry Ginger Water: सर्दियों में सोंठ का पानी पीने से होते हैं बहुत से फायदे

Benefits Of Drinking Dry Ginger Water: सर्दियों में सोंठ का पानी पीने से होते हैं बहुत से फायदे
x
सोंठ का पानी न सिर्फ सर्दी जुखाम के लिए लाभदायक होता है बल्कि इसके नियमित सेवन से सम्पूर्ण स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

Benefits Of Drinking Dry Ginger Water: ठंड के मौसम में बहुत से लोगों को खांसी, जुकाम, गले में जकड़न जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, अगर आप भी उनमे से एक है तो यकीनन सर्दियों का मौसम आपके लिए परेशानी भरा होता होगा। सर्दियों के समय बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इन्ही पदार्थों में एक नाम है सोंठ (Dry ginger) का। जिसके बारे में आज मैं इस आर्टिकल में आपको बताऊँगी। सोंठ का पानी (Winter, Ginger water) न सिर्फ सर्दी जुखाम के लिए लाभदायक होता है बल्कि इसके नियमित सेवन से हमारा सम्पूर्ण स्वास्थ्य अच्छा रहता है। ये वजन घटाने में आपकी मदद भी करेगा अगर आप इसका नियमित सेवन करेंगे तो चलिए जानते हैं सोंठ के पानी के लाभ.

आयुर्वेद में सोंठ का महत्व (Importance of dry ginger in ayurveda)



आयुर्वेद में सोंठ (Dry ginger) को शुंथि भी कहा जाता है, आयुर्वेद (Ayurveda) के जानकारों का मानना है कि ताजा अदरक की तुलना में सोंठ आसानी से पचती है। शुंथि यानि सोंठ कफ को कम करती है और हमारे शरीर में अग्नि तत्व को बढ़ाती है।

सोंठ का पानी बनाने की विधि (How to make dry ginger water)



किसी बर्तन में 1 लीटर पानी ले और उसमें आधा छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर (Dry ginger powder) डाल दे. पानी को धीमी आंच पर उबलने दें। जब पानी घटकर 3/4 रह जाए तब इसे आंच से उतार लें.अब इस पानी को एक कंटेनर में छान लें और पूरे दिन के लिए स्टोर कर ले। दिन भर में इस पानी का सेवन करते रहें.

सोंठ का पानी पीने से होने वाले फायदे (Benefits of drinking dry ginger water)

• शरीर की पाचन शक्ति (Digestion Power) को बढ़ाए.

• जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं उनका वजन कम करने में मददगार होता है सोंठ का पानी.

• सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करे

• सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को बेहतर बनाए।

• पेट फूलना, ब्लोटिंग, और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाए सोंठ का पानी।

ध्यान देने योग्य बात (Noteworthy)

हमेशा ध्यान रखे अगर आपको ज्यादा ब्लीडिंग या फिर हीटिंग डिसऑर्डर (Heating disorder) है तो ऐसे लोगों को सोंठ का सेवन नहीं करना चाहिए या इसके सेवन से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श कर लें।

Next Story