Health

Benefits Of Coconut Oil: नारियल तेल से होते हैं ढेर सारे लाभ, आइए जाने

Benefits Of Coconut Oil: नारियल तेल से होते हैं ढेर सारे लाभ, आइए जाने
x
त्वचा से लेकर बालों तक नारियल तेल के फायदे ही फायदे होते हैं। कुछ लोग नारियल के तेल का खाने में भी इस्तेमाल करते हैं.

Benefits Of Coconut Oil: त्वचा से लेकर बालों तक नारियल तेल (Coconut oil) के फायदे ही फायदे होते हैं। कई तरह से नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ लोग नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं खाना बनाने के लिए तो कुछ लोग अपने बालों के लिए तो वहीं कुछ लोग स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं। सर्दियों (Winter) में बहुत से लोग नारियल तेल का इस्तेमाल नहाने से पहले और नहाने के बाद में बॉडी लोशन (Body Lotion) की तरह करते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि नारियल के तेल का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ तरीके जिनको अपनाकर आप नारियल तेल के लाभ प्राप्त कर सकती है:

नारियल तेल से करें चेहरे की मसाज (Facial massage with coconut oil)

सर्दियों के मौसम में स्किन का ड्राई होना लाजमी है। जिसके कारण स्किन (Skin) निकलने लगती है और चेहरे पर जलन होने लगती है। चेहरे की जलन के लिए नारियल तेल को ले और हल्के हाथों से 2 मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज (Massage) करें आपको फायदा मिलेगा।

मेकअप रिमूवर के रूप में (As makeup remover)

जी हां! आप नारियल तेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर (Makeup remover) के रूप में भी कर सकते हैं. अगर आपके घर में मेकअप रिमूवर खत्म हो गया हो और आपको अपना मेकअप हटाना हो तो उसके लिए रुई में थोड़ा सा नारियल का तेल (Coconut oil) लें और अपने आंखों, होती और चेहरे के मेकअप को हटाए।

नहाने के बाद लगाए नारियल का तेल (Coconut oil after bath)

अगर आपकी त्वचा (Skin) बहुत ज्यादा सुखी है तो आप पहले नहाए और उसके बाद अपने पूरे शरीर में नारियल तेल अच्छे से लगा ले। अब फिर से आप साबुन लगाकर नहाए आपकी बॉडी पूरे दिन हाइड्रेटेड (Hydrated) रहेगी।

बालों को धोने से पहले करे नारियल तेल का इस्तेमाल (Use coconut oil before washing hair)

सर्दियों (Winter) में अगर आप बाल धोने जा रहे हो तो उसके 1 घंटे पहले अपने बालों पर अच्छी तरह से नारियल तेल से मसाज (Massage) करें, उसके बाद बाल धुले। आपके बाल (hair) नरम, मुलायम और चमकदार रहेंगे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story