Health

लौंग के पानी से होते हैं बहुत से फायदें, जानिए

लौंग के पानी से होते हैं बहुत से फायदें, जानिए
x
लौंग हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाने वाला मसाला है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

भोजन पकाने में बहुत से मसालों का उपयोग किया जाता है जिनमें से एक लौंग (Cloves) है। छोटी सी दिखने वाली लौंग (Cloves) औषधियों से भरपूर होती है। लौंग (Cloves) हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाने वाला मसाला है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लौंग (Cloves) में विटामिंस, फाइबर, मैग्नीज,एंटीऑक्सीडेंटआदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका स्वाद अच्छा होने के साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद (Beneficial) होती है सर्दियों में लौंग का पानी (clove water) पीना बहुत फायदेमंद (Beneficial) होता है। आइए जानते हैं, सर्दियों में लौंग (Cloves) के पानी पीने के फायदे

सर्दी-जुकाम में आराम (Relief from cold)

लौंग का पानी (clove water) पीने से या चाय में लौंग डालकर पीने से खांसी ज़ुकाम में आराम मिलता है, गले की खराश दूर होती है।

खांसी से दिलाए छुटकारा (Get rid of cough)

लौंग (Cloves) को गर्म कर कर या उसको सेक कर, मुंह में डालकर हल्का चबाते हुए रस पीने से सूखी खांसी में आराम मिलता है

दांत दर्द में फायदेमंद (Beneficial in toothache)

गर्म पानी के साथ लौंग (Cloves) का सेवन करने सें, या जिस दांत में दर्द हो रहा हो वहां पर एक लौंग (Cloves) को पीसकर लगाने से आराम मिलता हैं। और लौंग के तेल (Clove oil) को रुई में लगाकर दांत में दबा लेनें से दर्द में राहत मिलती है। सिर दर्द होने, जोड़ों के दर्द, आदि में भी लौंग के तेल (Clove oil) की मसाज करने से राहत मिलती है।

इन्फेक्शन को रोकने में (In preventing infection)

लौंग में एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) गुण पाए जाते हैं जो इंफेक्शन और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ते हैं और हमें इंफेक्शन से बचाते हैं।

डायबिटीज को कम करने में (In reducing diabetes)

लौंग का पानी (clove water) ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं इसलिए शुगर के मरीजों को लौंग के पानी (clove water) का सेवन करना चाहिए।

भूख बढ़ाने में फायदेमंद (Beneficial in increasing appetite)

लौंग को मुंह में डालकर चूसने से पाचक रस सक्रिय हो जाते हैं जिससे भूख लगने लगती हैऔर लौंग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सक्षम होती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story