Health

Benefits Of Salt Bath: नमक के पानी से नहाने से होते हैं बहुत ही अद्भुत लाभ

Benefits Of Salt Bath: नमक के पानी से नहाने से होते हैं बहुत ही अद्भुत लाभ
x
नहाने के गर्म पानी में बाथ साल्ट मिलाकर अगर नहाया जाए तो इससे बहुत से फायदे हैं.

Benefits Of Salt Bath: आज तक आपने सिर्फ यह सुना होगा कि नमक (Salt) का उपयोग खाना बनाने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नहाने में भी नमक का इस्तेमाल किया जाता है. जी हां! बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिनको पता होगा कि नमक के पानी (Salt water) से नहाने के क्या फायदे होते हैं? नहाने का नमक को बाथ साल्ट (Bath salts) के नाम से भी जानते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम है मैग्नीशियम सल्फेट! नाम से ही स्पष्ट है कि यह मैग्नीशियम सल्फर से मिलकर बना हुआ है। साधारण भाषा में इसे समुद्री नमक और एप्सम सॉल्ट (Sea Salt and Epsom Salt) के नाम से भी जाना जाता है. नहाने के लिए इसका उपयोग बहुत पुराने समय से किया जा रहा है। नहाने के गर्म पानी में बाथ साल्ट मिलाकर अगर नहाया जाए तो इससे बहुत से फायदे हैं आइए जानते हैं क्या:

जोड़ो के दर्द में देता है राहत (Gives relief in joint pain)

अगर आपको जोड़ों की दर्द (Joint pain) की समस्या है और आप बाथ साल्ट (Bath salts) युक्त गरम पानी से नहाते हैं तो आपके घुटने के दर्द और गठिया रोग में काफी राहत मिलती है। बाथ साल्ट से नहाने से पुरानी सूजन कम होती है। तो अगर आप जोड़ों के दर्द का घरेलू उपाय करना चाहते हैं तो रोज नहाए बाथ साल्ट युक्त पानी से।

अच्छी नींद में है लाभकारी (Good sleep is beneficial)

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में यह निष्कर्ष निकला कि यदि अच्छी नींद (Good sleep) प्राप्त करनी है तो शरीर में मैग्नीशियम की संतुलित मात्रा होनी चाहिए। मैग्नीशियम हमारे शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन (Serotonin Hormone) के उत्पादन को बढ़ाता है। यह हार्मोन (Hormone) प्राकृतिक नींद के लिए हमारे शरीर को प्रेरित करता है। इसलिए एप्सम साल्ट युक्त पानी से नहाने से अच्छी नींद आती है।

शरीर को बनाये ऊर्जावान (Make body energetic)

अगर आप दिन भर ऊर्जा (Energetic) से भरे रहना चाहते हैं तो आपको अपने नहाने के पानी में एप्सम साल्ट (Epsom Salt) मिलाए, इसमें मौजूद मैग्नीशयम, एनर्जी मेटाबोलिज्म के लिए बहुत जरूरी होता है।

शरीर को करें डिटॉक्स (Detox the body)

अगर आप नमक के पानी से नहाते (Bath) हैं तो यह आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालने में मदद करता है, क्योंकि एप्सम साल्ट (Epsom Salt) में सल्फेट पाया जाता है। जो कि पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करता है और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकलता है इसलिए गरम पानी में एप्सम साल्ट मिलाने से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ (Toxins) बाहर निकल जाते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story