Health

जोड़ों के दर्द को जड़ से खत्म कर देती है इस पेड़ की पत्ती, इस तरह करें सेवन अवश्य होगा लाभ

जोड़ों के दर्द को जड़ से खत्म कर देती है इस पेड़ की पत्ती, इस तरह करें सेवन अवश्य होगा लाभ
x
Harsingaar health benefits: जीवन में कुछ न कुछ संकट बना ही रहता है। सबसे अधिक परेशानी जब स्वास्थ्य खराब हो जाता है.

Harsingaar health benefits: जीवन में कुछ न कुछ संकट बना ही रहता है। सबसे अधिक परेशानी जब स्वास्थ्य खराब हो जाता है उस समय होती है। खास तौर पर जब चलने फिरने में व्यक्ति को परेशानी हो तो वह अपने आप को काफी असहाय और निराश महसूस करता है। लेकिन जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए एक जबरदस्त औषधि बताई गई है। जिसका सेवन करने से जोड़ों का दर्द बहुत जल्दी दूर हो जाता है। आयुर्वेद में हरसिंगार की पत्तियों उपयोग करने के लिए बताया गया है।

क्या है हरसिंगार

हरसिंगार का फूल तथा पत्तियां विशेषताएं लिए हुए हैं। हरसिंगार के फूल की खुशबू मनमोहक होती है। साथ ही कहा गया है कि हरश्रृंगार का पौधा स्वर्ग लोक से आया है। हरश्रृंगार के गिरे हुए पुष्पों को भी भगवान को चढ़ाया जा सकता है। माता लक्ष्मी को हरश्रृंगार का पौधा बहुत प्रिय है।

पत्ती में है औषधि गुण

हरश्रृंगार की पत्तियो मे एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाय जाता है। अपने इसी खास गुण की वजह से हरश्रृंगार की पत्तियां जोड़ों के दर्द में बहुत उपयोगी होती है। बताया गया है कि हरश्रृंगार की पत्तियों का सेवन करने से दर्द से राहत मिलती है।

कैसे करें उपयोग

हरश्रृंगार की पत्तियों का उपयोग काढ़ा बनाकर भी किया जा सकता है। यह बताया गया है कि डेढ कब पानी में हरश्रृंगार की 5 से 10 पत्तियां डालकर उबालें। जब उबालने के पश्चात यह पानी आधा या उससे कम हो जाए तो उसे छानकर ठंडा कर ले। इसके पश्चात इस काढ़े का सेवन करें। प्रतिदिन नया काढा तैयार कर सेवन करने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

वही बताया गया है कि हरश्रृंगार की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर चूर्ण बना लें। सुबह-सुबह एक चम्मच हरश्रृंगार के चूर्ण का सेवन करने से जोड़ों का दर्द दूर हो जाता है। इसका सेवन गर्म पानी या फिर दूध के साथ किया जा सकता है।

नोट- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। उपयोग करने के पूर्व किसी विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Next Story