Health

Teeth Care: पीले दांतों से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं

Teeth Care: पीले दांतों से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं
x
पीले दांतो के चलते लोग खुलकर हंसने से भी कतराने लगते हैं।

Teeth whitening Tips: आज के समय में हर किसी को पीले दांतों हो रही है ये एक कॉमन प्रॉब्लम के रूप में उभर कर आ रही है। पीले दांतो के चलते लोग खुलकर हंसने से कतराते हैं तो चलिए जानते हैं चुनिंदा घरेलू उपाय के बारे में जिससे आपके दांत मोतियों की तरह चमकेंगे।

आज के गलत खानपान के चलते हर किसी को दांतो से संबंधित कोई न कोई समस्या उत्पन्न हो रही है इसी में दांतों का पीला पड़ जाना भी एक कॉमन प्रॉब्लम है तो चलिए Teeth whitening tips के बारे में जानते हैं।

नींबू के रस के जरिए पीले पीले दांतों से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाए

दांतो को कुछ हद तक सफेद किया जा सकता है। संतरे का छिलका दातों को मोतियों की तरह चमका देता है। वही सेब का छिलका भी पीले दांतो से निजात दिलाने में काफी हद तक सहायक है। ये तो रही चुनिंदा Home remedies जिसे अपना कर आप इस समस्या से कुछ हद तक उबर सकते है।

हमारी मुस्कुराहट चेहरे पर चार चांद लगाती है। मुस्कुराहट जीवन का बेहद बहुमूल्य तोहफा है, लेकिन जब इसी खूबसूरती में कुछ कमी आ जाए तो कहीं ना कहीं हम परेशान हो जाते हैं। ये परेशानी दांतो के पीले होने की है।इसके पीछे कई वजह है। पीले दांत (yellow teeth) होने पर इसे ठीक करने के लिए हम कुछ छोटे-मोटे घरेलू उपाय हम कर सकते हैं। जिससे हमें पीले दांतो से मुक्ति मिलेगी और यह घरेलू उपाय दांतो को मोतियों( teeth whitening) जैसे चमकाने में कारगर साबित होंगे

नींबू है काफी कारगर

ये बेहद प्राचीन घरेलू उपाय है। इससे पीले दांत सफेद होने लगते हैं।आपको इसके लिए नींबू के रस में सरसों का तेल और नमक मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए और फिर इसे लगाकर हल्के से ब्रश करें। ऐसा करने से पीले दांत सफेद होने लगेंगे और इसका परिणाम आपको कुछ ही दिनों के अंदर दिखने लगेगा।

सेब का सिरका से मिलेगी राहत

आपको एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिलाना होगा और फिर इसे ब्रश के जरिए दांतों पर हल्के से मिलाएं ऐसा करने से आपके दांतो से पीलापन बेहद जल्द हटने लगेगा और आपके दांत खूबसूरत और चमकदार हो जाएंगे ,लेकिन इसका प्रयोग दिन में केवल एक बार ही करें।

पानी और नमक मिलेगी निजात

पीले दांतो से निजात पाने के लिए आप रोज गुनगुने पानी में नमक डालकर अगर कुल्ला करने लगते हैं ,तो धीरे-धीरे आपके पीले दांतो पर असर दिखाई देने लगता है। इससे मसूड़ों के इन्फेक्शन में भी आराम पहुंचता है।

पकी स्ट्रॉबेरी को रगड़ें

स्ट्रॉबेरी खाने से तो फायदे आपको मिलते ही हैं लेकिन स्ट्रॉबेरी को मसल कर रगड़ने से दांतो का पीलापन कम होने लगता है। इसको लगाने के बाद आप को गुनगुने पानी से कुल्ला करना चाहिए। ये उपाय बेहद कारगर सिद्ध होता है।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story