Health

किशोरा अवस्था में रखे बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान, खानपान में शामिल करे इन्हें.....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:46 AM GMT
किशोरा अवस्था में रखे बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान, खानपान में शामिल करे इन्हें.....
x
किशोरा अवस्था में रखे बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान, खानपान में शामिल करे इन्हें.....शरीर के सर्वांगीण विकास के लिए भोजन मे सम्पूर्ण

किशोरा अवस्था में रखे बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान, खानपान में शामिल करे इन्हें…..

शरीर के सर्वांगीण विकास के लिए भोजन मे सम्पूर्ण पोषक तत्वों का होना अति आवश्यक है। क्योकि पोषक तत्वों से शरीर का विकास जिसमें शरीर की लम्बाई महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में आवश्यक है कि माता पिता बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान रखें। कई बार तो शरीर का विकास अनुवांसिकता के कारण भी नहीं हो पाता है तो वही हमारें भोजन तथा दिनचर्या का भी किशोर बच्चों पर असर पड़ता हैं। इसलिए माता पिता को इस ओर ध्यान देना आवश्यक हो जाता है।

भोजन के साथ चटनी का स्वाद सेहत दोनों को करती है….

शरीर के सम्पूर्ण विकास में सामान्य भोजन में फलों और पत्तेदार सब्जियों का विशेष महत्व है। पालक, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों में भी कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है।वही मोटे अनाज शरीर को पुष्ट और पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। विशेषज्ञों की माने तेा हमंे अपने आहार को संतुलित रखना चाहिए। जिससे सभी पोषक तत्व मिल सके। आइये कुछ विशेष तत्वों के बारें मे हम बात करे।

किशोरा अवस्था में रखे बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान, खानपान में शामिल करे इन्हें.....

भोजन में शकरकंद का सेवन महत्वपूर्ण है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए मिलता है जो हड्डियो को मजबूत करता है। वही शरीर की लम्बाई बढ़ाने में मदत मिलती है। आंतो में अच्छे बैक्टीरिया का विकास करता है जिससे भेाजन पचने में सहायता मिलती है।

अंडा को न्यूट्रिशन का पावरहाउस है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। शरीर का विकास तेजी से होता है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। एक सर्वे किया गया जिससे यह बात सामने आई कि अंडा खाने वाले बच्चों के शरीर का विकास ज्यादा तेजी के साथ होता है। वहीं बादाम भी शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। प्रतिदिन बादाम का सेवन करने से बच्चों का दिमाग मजबूत होता है। साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है।

नमक को करे इस तरह इस्तेमाल, नहीं घर में हो जायेगा अशुभ…

सौफ के सेवन से आएंगी आपके चेहरे में चमक, होगा पेट साफ़, सौफ के है अनेक लाभ…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story