Health

Corona Virus: T-Cells बनेंगी वायरस के खिलाफ सुरक्षा कवच

Corona Virus: T-Cells बनेंगी वायरस के खिलाफ सुरक्षा कवच
x
ठंड में बॉडी का immune system कोरोना जैसे वायरस के खिलाफ ज्यादा अच्छी तरह से काम करता है।

Corona Virus: इस समय वायरस जनित बीमारी पूरी दुनिया में फैल रही है सभी लोगों को इस तरह की बीमारी से काफी डर लगता है। वायरस द्वारा फैलने वाली बीमारी संक्रामक (Contagious) होती है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर बड़ी आसानी से ट्रांसफर होती है। हाल ही हुई एक ताजा स्टडी में इस बात की जानकारी मिली की ठंड में बॉडी का immune system कोरोना जैसे वायरस के खिलाफ ज्यादा अच्छी तरह से काम करता है। आइए जानते हैं स्टडीज में कौन सी जानकारी सामने आई?

सर्दी-जुखाम बना वायरस जनित बीमारियों के लिए सुरक्षा कवच (Cold become a protective shield for virus-borne diseases)



मीडिया की तरफ से आ रही है एक रिपोर्ट के अनुसार स्टडी में पाया गया कि सर्दी-जुकाम होने से शरीर में T-cells यानी कि रक्त कोशिकाएं बढ़ती है जो कि आसानी से वायरस का पता शरीर में लगा लेती हैं। आजकल चल रहा कोरोना वायरस (Corona virus) शरीर में पहुंचने की क्षमता को प्रभावित करता है जिससे हमारा प्रतिरक्षा तंत्र (Immune system) अच्छी तरह से काम करता है।

विशेषज्ञों के अनुसार जब कोई वायरस हमारे शरीर पर आक्रमण करता है तो शरीर के अंदर टी सेल्स बनने लगती हैं और यही सेल्स हमें कोविड के इंफेक्शन (Covid infection) से बचाती हैं। विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि यह एक अहम रिसर्च है लेकिन इस पर पूरी तरह से निर्भर या भरोसा नहीं करना चाहिए।

T-cells कर रही हैं प्रोटेक्शन (T-cells are doing protection)



रिसर्च में यह पता लगा कि टी सेल्स (T-cells) उन वायरस के विरोध में कार्य करती हैं जो ज्यादा बार म्यूटेशन नहीं कर पाते। यही कारण है कि पुरानी वैक्सीन अभी भी नए कोविड वेरिएंट (New covid variants) के खिलाफ प्रभावी है।

विशेषज्ञों के अनुसार को कोविड से बचने का एकमात्र कारगर तरीका है वैक्सीनेशन! सबको दोनों वैक्सीनेशन (Vaccination) के डोज जरूर लगवाने चाहिए और साथ ही जो लोग बूस्टर डोस के लिए एलिजिबल है तो उन्हें बूस्टर डोज (Booster dose) भी लगवाना चाहिए।

Next Story