Health

प्रेगनेंसी के लक्षण: Pragnancy ke shuruaati lakshan

प्रेगनेंसी के लक्षण: Pragnancy ke shuruaati lakshan
x
प्रेगनेंसी की पहचान शुरुआती दिनों में नहीं होती इसके कुछ लक्षण पर ध्यान देना जरुरी है.

Pragnancy ke shuruaati lakshan: अधिकतर लोगों का मानना है कि अगर पीरियड मिस (Missed period) हो जाए तो यह समझना चाहिए कि प्रेगनेंसी आज की है लेकिन कई बार यह अवधारणा गलत साबित हुई है। पीरियड मिस होने के बावजूद की महिला प्रेग्नेंट नहीं होती और कई बार तो ऐसा भी होता है कि पीरियड होते रहते हैं और महिला प्रेगनेंट (Pregnant) हो जाती है। प्रेगनेंसी की पहचान शुरुआती दिनों में नहीं होती क्योंकि कुछ महत्वपूर्ण सिग्नल पर ध्यान नहीं दिया जाता। आज हम आपको इन्हीं सिगनल्स के बारे में बताएंगे;

ब्रेस्ट में होने लगे बदलाव तो हो जाएं अलर्ट (If there are changes in the breast, then be alert)



ब्रेस्ट में दर्द (Breast pain) होना, सूजन और भारीपन इस बात संकेत हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट है। कुछ लोगों को तो ये समस्या प्रेगनेंसी के पहले और दूसरे हफ्ते के दौरान ही आने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सचेत हो जाएं और प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy test) करें।

बुखार सा महसूस होना (Feeling feverish)



प्रेगनेंसी (Pregnancy) कि शुरुआती दिनों में दिनभर बोझिल जैसा महसूस होता है। अगर आपको सुबह उठते वक्त शरीर में भारीपन महसूस हो या बुखार जैसा महसूस हो तो हो सकता है यह आप गर्भवती हो।

थकान (Tiredness)



पीरियड (Period) होने के बावजूद अगर आपको थकान और कमजोरी जैसी दिक्कत महसूस हो तो तुरंत प्रेगनेंसी चेक कर लें। कई बार यह लक्षण प्रेगनेंसी का इशारा करते हैं।

अगर आपको भी महसूस हो रहे हैं ये लक्षण तो जरूर प्रेगनेंसी टेस्ट कर ले और अगर प्रेगनेंसी नेगेटिव (Pregnancy negative) हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Next Story