Health

Sweating Home Remedies: पसीने की बदबू को कैसे दूर करें? अपनाएं ये घरेलू उपाय

Sweating Home Remedies
x
पसीने में बदबू होने के कारण इसमें पाया जाने वाला बैक्टीरिया होता है जो बहुत तेजी से दुर्गंध फैलाता है।

Sweating Home Remedies: गर्मी के दिनों में बहता हुआ पसीना बदबू का कारण बन जाता है, इस कारण से लोगों के सामने आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है। पसीने में बदबू होने के कारण इसमें पाया जाने वाला बैक्टीरिया होता है जो बहुत तेजी से दुर्गंध फैलाता है। इसलिए कुछ घरेलू उपाय यहां बता रहे हैं जिसे अपनाने से शरीर से पसीना निकलने पर भी बदबू नहीं आएगा। एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्मियों में पसीना आना नेचुरल है इसलिए पसीने को बंद करने का उपाय नहीं करना चाहिए बल्कि पसीने में होने वाले बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय को अमल में लाना चाहिए।

पसीने की बदबू को हटाने के लिए यह घरेलू उपाय

● गर्मी के दिनों में सूती कपड़ा पहनना चाहिए जिससे पसीना सूती कपड़ों में सूख जाता है। इससे बैक्टीरिया नहीं पैदा होती है। गर्मियों में टाइट कपड़े नहीं पहनना चाहिए इससे अधिक पसीना होता है और फंगस और खुजली की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आरामदायक और ढीले कपड़े गर्मियों में पहनना चाहिए।

● गर्मियों के दिनों में पसीने की बदबू रोकने के लिए हर्बल सुगंधित डिओडरेंट के प्रयोग करना लाभदायक होता है।

● ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्मियों में पसीने से बदबू हटाने के लिए सोडा, पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धोना चाहिए। यह पसीने की बदबू रोकने में कारगर होता है।

● नहाते समय पानी के टब में फिटकरी और पुदीना की पत्तियां मिला ले इससे ठंडक और ताजगी मिलती है और पसीने की बदबू से भी राहत मिलता है।

● बालों की पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर इसे बालों में लगाएं और इसके बाद सादे पानी से बाल को साफ करने से भी फायदा होता है।

● एक्सपर्ट बताते हैं कि पसीने की बदबू को रोकने के लिए किसी तरह का ऐसा उत्तेजक और केमिकल वाला डिओडरेंट या सेंट नहीं लगाना चाहिए जिससे स्किन रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हर्बल तरीके अपनाकर पसीने की बदबू से छुटकारा पाना चाहिए।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story