Health

Thyroid Health: ये सुपरफूड्स करते हैं थायराइड को कंट्रोल

Thyroid Health: ये सुपरफूड्स करते हैं थायराइड को कंट्रोल
x
थायराइड ग्रंथि द्वारा अधिक या कम मात्रा में हार्मोन बनाने पर थायराइड की समस्या बढ़ने लगती है।

थायराइड (Thyroid) एक एंडोक्राइन ग्रंथि (Endocrine gland) होती है जो गर्दन के आगे की ओर तितली आकार में स्थित होती है। थायराइड ग्रंथि ट्राईआयोडोथायरोनिन और थायरोक्सिन नामक दो हार्मोन बनाती है जो पाचन तंत्र और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के साथ ही हड्डियों, मांसपेशियों व कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करती है। थायराइड ग्रंथि द्वारा अधिक या कम मात्रा में हार्मोन बनाने पर थायराइड की समस्या (Thyroid problem) बढ़ने लगती है। अधिकतर पुरुष और महिलाएं खराब लाइफस्टाइल के कारण इस समस्या से जूझ रहे हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे सुपरफूड्स (Superfoods) के सेवन के बारे में बताएंगे जो आपके थायराइड को कंट्रोल करेंगे।

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)



कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में उपस्थित अन्य विटामिंस और मिनरल्स को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा जिंक शरीर में थायराइड हार्मोन (Thyroid hormone) को बैलेंस करने में सहायक होता है।

मूंग दाल के सेवन से (Eating moong dal)



बींस में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, काॅम्प्लेक्स कार्ब्स और विटामिंस जैसे पोषक तत्व (Nutrients) भरपूर मात्रा में पाए जाते है। यह फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं जो कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं जो थायराइड असंतुलन का एक सामान्य दुष्प्रभाव होता है। अधिकांश फलियों की तरह मूंग में भी आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

आंवला के सेवन से (By consuming amla)



आंवला (Amla) में संतरे के मुकाबले 8 गुना अधिक और अनार के मुकाबले 17 गुना अधिक विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है जो थायराइड को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

अदरक के सेवन से (With ginger)



अदरक (Ginger) में जिंक, पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो थायराइड को कंट्रोल (Thyroid control) करने में सहायक होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)



सूखे मेवों में भरपूर मात्रा में सेलेनियम (Selenium) पाया जाता है जो थायराइड ग्रंथि (Thyroid gland) को उत्तेजित करने में सहायक होता है। थायराइड हार्मोन के मेटाबॉलिज्म के लिए शरीर को सेलेनियम की जरूरत होती है।

नारियल (Coconut)



नारियल (Coconut) एक सुपरफूड होता है। नारियल में उपस्थित मीडियम चेन फैटी एसिड (Medium chain fatty acids) और मीडियम चेन ट्रिग्लाएसेराइड्स मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करते हैं।

Next Story