Health

शुरू हो गई है गर्मियां, खानपान में करें बदलाव, वरना पड़ सकते हैं बीमार

शुरू हो गई है गर्मियां, खानपान में करें बदलाव, वरना पड़ सकते हैं बीमार
x
अभी तक पड़ रही थी कड़ाके की ठंड लेकिन लगातार बढ़ते तापमान ने यह संकेत दे दिया है कि गर्मियों ने दस्तक दे दी है।

अभी तक पड़ रही थी कड़ाके की ठंड लेकिन लगातार बढ़ते तापमान ने यह संकेत दे दिया है कि गर्मियों ने दस्तक दे दी है। गर्मी के मौसम में खान-पान का ख्याल सही से रखना पड़ता है अन्यथा बुरे परिणाम हो सकते हैं। इस मौसम में फीवर, स्किन बर्न, डीहाइड्रेशन जैसी समस्याएं आप की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मियों के मौसम में कैसे रखना चाहिए अपनी सेहत का ख्याल जिससे आप ना पड़े बीमार;

फॉलो करें सीजनल डाइट

एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मी के मौसम में सीजनल डाइट फॉलो करना काफी जरूरी होता है। इस मौसम में ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन, मिनरल, एंजाइम, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और यह सभी हमारी सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

बॉडी को रखें हाइड्रेटेड

तेज धूप की वजह से बॉडी डिहाइड्रेटेड जल्दी होती है और इसका असर उन लोगों पर ज्यादा होता है जो धूप में ज्यादा निकलते हैं। बहुत जरूरी होने पर ही घर से या ऑफिस से धूप में बाहर निकलना चाहिए वरना शाम के 4:00 बजे के बाद ही निकलने की कोशिश करें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि तापमान बढ़ने से हमारे शरीर में तनाव बढ़ जाता है और स्किन प्रॉब्लम्स, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा आदि जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

इन खाद्य पदार्थों से बनाए दूरी

गर्मियों के मौसम में कैफ़ीन, चाय, कॉफी ,अल्कोहल का सेवन बेहद कम मात्रा में करना चाहिए। इतना ही नहीं पैकेट बंद शुक्र मिक्स जूस जोकि बाजार मिलते हैं उनसे भी दूरी बनाकर रखें। गर्मियों के मौसम में ज्यादा नमक का सेवन ना करें और मसालेदार चीजें, ऑइली चीजें और हाई कैलोरी चीजें खाने से बचें। गर्मियों में हाई प्रोटीन वाली चीजें ज्यादा नहीं खानी चाहिए और अगर किसी कारणवश आपको हाई प्रोटीन डाइट लेनी पड़ रही है तो पूरे दिन में कम से कम 5 से 6 गिलास पानी पी कर उसे बैलेंस करना चाहिए।

तो इस तरह से गर्मियों में अपनी सेहत की अगर पर करेंगे देखभाल तो गर्मियों में आप के बीमार पड़ने के चांसेस होंगे बेहद कम।

Next Story