Health

Sugarcane Juice: बड़े काम का है गन्ने का रस, चेहरा सुंदर बनता है, इम्युनिटी बूस्ट एवं कई बीमारियों से रखता है सुरक्षित

Viresh Singh Baghel
17 Aug 2021 2:12 PM GMT
Sugarcane Juice: बड़े काम का है गन्ने का रस, चेहरा सुंदर बनता है, इम्युनिटी बूस्ट एवं कई बीमारियों से रखता है सुरक्षित
x
गन्ने का रस पीने से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलते है। इससे कई तरह की बीमारी से बचाव होता है।

Sugarcane Juice: गन्ने का रस पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते है। ये वेट लॉस से लेकर वायरल फीवर तक कई चीजों में आपको फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करके कई बीमारियों से आपको सुरक्षित रखते हैं। इससे एनर्जी मिलती हैं और उच्च मात्रा में फाइबर कंटेंट होने की वजह से ये पीलिया, एनीमिया और एसिडिटी जैसी समस्याओं से आपको बचाता है, तथा कैलोरी कंटेंट बहुत कम होता है।

लीवर को रखता है मजबूत

गन्ने का जूस लीवर के लिए बहुत लाभकारी है। ये लीवर फंक्शन को बेहतर बनाने के साथ बीमारियों को दूर करता है। पीलिया जैसी बीमारी में गन्ने का जूस पीने की सलाह डॉक्टर देते है, जबकि सुगर मरीज को गन्ने का रस वर्जित होता है।

रोजना एक ग्लास रस पीने से ये लाभ

रोजाना एक ग्लास गन्ने का रस पीने से आपकी इम्युनिटी बेहतर होती है और कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाता है। इसे पीने के बाद काफी देर तक आपको भूख नहीं लगती और वजन कम करने में मदद मिलती है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हार्ट को हेल्दी रखता है।

चेहरे को बनाता है सुंदर

गन्ने के रस में सुक्रोज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो किसी तरह के घाव को भरने में मददगार है। यह चेहरे से दाग-धब्बे हटाता है और शरीर के टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालने में मददगार है। गन्ने के रस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन पौटैशियम और फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा होती है. इससे बोन हेल्थ अच्छी होती है।

Next Story
Share it