Health

पूरे दिन एनर्जेटिक रहें: Poore Din Energetic Rahe

पूरे दिन एनर्जेटिक रहें: Poore Din Energetic Rahe
x
अपने शरीर में अच्छा ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए हमें अच्छी डाइट पर ध्यान देना जरुरी है.

किसी भी काम को करने के लिए हमारे शरीर को ऊर्जा की जरूरत पड़ती है आज कल का समय तो ऐसा हो गया है कि एक साथ कई सारे काम करने पड़ते हैं खासतौर पर महिलाओं को एक ही समय पर ढेर सारे कामों को करना पड़ता है जिसके चलते उनके ऊर्जा स्तर (Energy level) में कमी आने लगती है और वो थका हुआ महसूस करने लगती है। महिलाओं पर घर के साथ साथ बाहर की भी जिम्मेदारियां होती है जिसके चलते वो अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाती। अगर आप भी उन महिलाओं में से एक है जो एक साथ कई काम करती हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि अपने शरीर में अच्छा ऊर्जा का स्तर बनाए रखें। ये काम बहुत मुश्किल नहीं है बस आपको कुछ आदतों को बदलना होगा:

सुबह के नाश्ते को ना करें मिस (Don't miss breakfast)



कभी-कभी महिलाएं काम में इतनी ज्यादा मसरूफ हो जाती है कि अपने सुबह के नाश्ते (Breakfast) को स्किप कर देती हैं जो कि बहुत गलत है। एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि सुबह का नाश्ता हमारे शरीर को पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखता है। क्योंकि रात में सो कर उठने के बाद हमारा पेट पूरा खाली हो जाता है और हमारे शरीर को पूरे दिन से ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। सुबह नाश्ता के लिए आप भीगे हुए चने, मूंगफली या फिर भीगे हुए सोयाबीन जैसे पोषक खाद्य पदार्थ (Nutritious foods) खा सकते हैं।

अपने खान-पान पर ध्यान दें (Pay attention to your diet)



भोजन से हमें पूरे दिन एनर्जेटिक (Energetic) रहने के लिए आवश्यक ऊर्जा मिलती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप जो खा रहे हैं उसकी गुणवत्ता कैसी है। आपका डाइट विटामिंस, मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। आपके शरीर में आवश्यक ऊर्जा स्तर बनाए रखेगा और आपको जल्दी थकने नहीं देगा।

बॉडी क्लॉक पर ध्यान दें (Pay attention to the body clock)



कुछ लोग सुबह के समय ज्यादा ऊर्जा से निहित होते हैं, तो कुछ लोग शाम को, तो कुछ लोग रात को। सभी की अपनी अलग बॉडी क्लॉक होती है। अपनी बॉडी क्लॉक के अनुसार ही अपने काम के टाइम टेबल (Time table) को निर्धारित करें। ऐसा करने से हम अच्छी एनर्जी लेवल (Energy level) के साथ अपने काम को निपटा सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story