Health

Sprouts Benefits: अनाज के अंकुरित दाने, देते हैं शरीर में भरपूर एनर्जी, एक्टर भी करते हैं इनका सेवन

Sprouts Benefits: अनाज के अंकुरित दाने, देते हैं शरीर में भरपूर एनर्जी, एक्टर भी करते हैं इनका सेवन
x
Sprouts Benefits: भीगे हुए अंकुरित अनाज के अंकुरित दाने खाने से शरीर में होता जबरदस्त लाभ.

Benefits Of Eating Sprouts: अंकुरित दाने पूरी तरह से हेल्दी होते है और इसका सेवन अगर आप रोजना सुबह-सुबह नास्ते के रूप में करते है तो आपके शरीर को न सिर्फ सभी तरह के पोषक तत्व मिलेंगे बल्कि आप एक दम तंदुरुस्त रहेंगे।

दरअसल अंकुरित आनाज शरीर में जरूरी न्यूट्रिएंट् की कमी को पूरा करते है इसके लिए आप सोयाबीन, मूंग और मोठ को रोज भिगोकर खाना चाहिए. इनमें सारे विटामिन पाए जाते हैं. मोठ, सोयाबीन और मूंग में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. इन चीजों को रोज खाने से विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी हो जाती है। जाने किस तरह को होता लाभ

अंकुरित अनाज खाने के फायदे? / अंकुरित चने खाने के लाभ? / अंकुरित चना खाने से क्या फायदे होते है? / स्प्राउट खाने के फायदे?

Ankurit Chane Khane Ke Fayde? / Ankurit Anaj Khane Ke Labh? / Ankurit Anaj Khane Se Kya Labh Hote Hain? / Benefits Of Eating Sprouts?

बीमारियों से लड़ने बढ़ेगी ताकत

इन अंकुरित चीजों को अगर रोज खाया जाए तो निश्चित रूप से इम्यूनिटी बढ़ती है. पोष्टिक तत्वों से भरपूर ऐसे अनाज खाने से बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ती है। बार-बार मौसम के बदलने से भी बीमार होने का खतरा नहीं रहता है।

मांसपेशियां होंगी मजबूत

मोठ, सोयाबीन और मूंग में विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें मैंग्नीशियम भी पाया जाता है. रोज अंकुरित अनाज खाने से मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं, इनमें दर्द की परेशानी नहीं होती है।

पाचन तंत्र होता है अच्छा

इनमें पोटेशियम और फायबर अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. फायबर और पोटेशियम पाचन के लिए फायदेमंद है, फायबर से कब्ज और अपच जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

स्किन की बीमारियां होती है दूर

अंकुरित सोयाबीन, मूंग और मोठ को खाना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है, इनके सेवन से चेहरे के पिंपल और झुर्रियां खत्म हो जाती हैं. भीगे हुए अनाज के ऑक्सीडेंट्स स्किन सेल्स को बेहतर बनाते हैं।

नोट- यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। प्रयोग से पूर्व हेल्थ विशेषज्ञ से भी सलाह लें।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story