Health

Sperm & infertility: पुरुषों की बुरी आदतों के कारण हो रहा है शुक्राणुओं पर असर

Sperm & infertility: पुरुषों की बुरी आदतों के कारण हो रहा है शुक्राणुओं पर असर
x
पुरुषों का अधिक समय तक मोबाइल चलाना उनकी शादीशुदा जीवन के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है।

आज के आधुनिक समय में मोबाइल बहुत जरूरी हो गया है। दुनियाभर में लाखों लोग अपना अधिकांश काम मोबाइल पर करते है। इसके अलावा बच्चों की पढ़ाई से लेकर दूर बैठे लोगों से जरूरी बात करने तक हर काम के लिए मोबाइल की आवश्यकता होती है। आधुनिक समय में कीपैड मोबाइल की जगह स्मार्टफोन ने ली है। मोबाइल फोन के अधिक प्रयोग से नेटवर्क को भी फास्ट किया गया है। कुछ लोग मोबाइल का उपयोग काम के लिए करते हैं, तो कुछ लोग मोबाइल में गेम खेलने, मूवी देखने, पढ़ाई करने आदि में करते हैं। पुरुषों का अधिक समय तक मोबाइल चलाना उनकी शादीशुदा जीवन के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। क्योंकि हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार अधिक समय तक मोबाइल फोन चलाने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता में कमी हो रही है।

बढ़ती उम्र के साथ घटती है शुक्राणुओं की संख्या एवं गुणवत्ता (Sperm count and quality decrease with increasing age)



जेनेवा के साइंटिस्ट और ऑस्ट्रेलिया के एक वर्ल्ड लीडिंग आईवीएफ क्लीनिक में करीब 40 हजार से अधिक टेस्ट किए गए जिसके बाद दावा किया कि उम्र बढ़ने के साथ शुक्राणु की गुणवत्ता में भी कमी आती है। 55 साल से अधिक उम्र के लोगों में सबसे अधिक शुक्राणुओं की कमी हो जाती है जिसके कारण महिलाओं को गर्भधारण करने में समस्या होती है। एक स्टडी में पाया कि 40 फ़ीसदी से ज़्यादा इनफर्टिलिटी के मामले मेल रिप्रोडक्शन यानी पुरुषों से जुड़े हैं।

18 रिसर्च के आधार पर सुझाव (18 Research Based Suggestions)

चुंबकीय तरंगे पहुंचाती हैं शुक्राणुओं को हानि

दक्षिण कोरिया के एक रिसर्च में 4,280 शुक्राणु के नमूने वाली 18 रिसर्च के विश्लेषण के आधार पर सुझाव दिया, कि मोबाइल से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके कारण पुरुषों को मोबाईल का कम प्रयोग करना चाहिए।

मोबाइल का अधिक उपयोग करने से (over use of mobile)

पुसान नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. यून हाक किम ने बताया कि जो पुरुष मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं उनके‌ शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्या को सही रखने के लिए मोबाइल फोन का कम उपयोग करना चाहिए। डिजिटल दुनिया में नए मोबाइल फोन मॉडल से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगों के संपर्क में आने से शुक्राणु की गुणवत्ता एवं संख्या में कमी होती है।

Next Story