Health

Chemotherapy के बाद हेयर ग्रोथ के लिए कुछ इंपोर्टेंट टिप्स

Chemotherapy के बाद हेयर ग्रोथ के लिए कुछ इंपोर्टेंट टिप्स
x
Chemotherapy के दौरान सबसे ज्यादा असर मरीज के बालो पर होता है।

Chemotherapy Hair Growth Tips: कीमोथेरेपी के समय ऐसी दवाओं का इस्तेमाल होता है जो कैंसर की कोशिकाओं को जड़ से खत्म करती हैं। इलाज के दौरान हमारी हेल्थी सेल्स को भी नुकसान पहुंचता है, यही वजह है कि कीमो थेरेपी के दौरान बाल तेजी से झड़ने लगते हैं इसके साथ साथ थकान, खून की कमी, जी मिचलाना जैसे साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। बालकी री ग्रोथ में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए और कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए तो आपके बालों की अच्छी ग्रोथ होगी।

बालों की री ग्रोथ के लिए ध्यान देने वाली कुछ बातें:

अत्यधिक सर्दी और गर्मी से बचाएं अपने सिर को

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कीमो थेरेपी के समय खोपड़ी का हिस्सा काफी संवेदनशील हो सकता है, इसलिए उसे बहुत ज्यादा भूख और ठंड से बचाना चाहिए। आप चाहे तो अपने सर के हिस्से को स्काफ से ढक सकते हैं।

केमिकल युक्त पदार्थों का प्रयोग करने से बचें

Chemotherapy के बाद बालों में बहुत ज्यादा केमिकल युक्त पदार्थों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। केमिकल युक्त पदार्थ आपके बालों को तो नुकसान पहुंचा ही सकते हैं, इसके अलावा आपकी सेहत पर भी इनका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

करें विटामिन और मिनिरल्स का सेवन

Chemotherapy के बाद अगर व्यक्ति चाहता है कि उसके बालों की ग्रोथ अच्छी हो तो उसे विटामिन और मिनरल्स का सेवन करना चाहिए, लेकिन कोई भी सप्लीमेंट्स ले सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

करें प्रोटीन युक्त डाइट का अधिक सेवन

मरीज को उसकी कीमोथेरेपी के बाद प्रोटीन युक्त डाइट का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो और आपके शरीर को जरूरी पोषण मिल सके।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story