Health

ज्यादा सोना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे

ज्यादा सोना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे
x
अभी तक आपने ये सुना होगा कि स्वस्थ्य रहने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. हर व्यक्ति को लगभग 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। अच्छी और पर्याप्त नींद का सेहत पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है.

अभी तक आपने ये सुना होगा कि स्वस्थ्य रहने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. हर व्यक्ति को लगभग 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। अच्छी और पर्याप्त नींद का सेहत पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो दिन भर सोते रहते हैं, यानि जिनका नैप टाइम नौ घंटे से ज्यादा का है, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसे लोगों की सेहत को बहुत खतरा हो सकता है. अगर आप भी देर तक नींद लेते हैं तो आपके शरीर के लिए ये बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है. आठ घंटे की नींद लेना तो सही है लेकिन इससे ज्यादा समय तक सोना काफी खतरनाक है। ऐसा क्यों? आइए जानते हैं आठ घंटे से ज्यादा नींद लेने के नुकसानों के बारे में-

सिर दर्द की समस्या से जूझना-

दोस्तों एक निश्चित समय से ज्यादा देर तक सोने से आपके दिमाग पर उल्टा असर पड़ सकता है. इससे आए दिन आपके सिर में दर्द की समस्या भी हो सकती है.

दिल से संबंधित बीमारिया-

वैज्ञानिकों द्वारा किये गए एक शोध में खुलासा हुआ है कि जो लोग आठ घंटे से ज्यादा सोते हैं उन्हे कोरोनरी हार्ट डिसीज होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

मोटापा-

अगर आप नियमित एक्सरसाइज (Regular Exercise) कर रहे हैं और प्रॉपर डाइट भी ले रहे हैं फिर भी आपका वजन कंट्रोल नहीं हो रहा। तो एक बात पर गौर करें कही आप ज्यादा सो तो नहीं रहे हैं। सोते समय आप फिसिकली यक्तिव नहीं होते है जिसके कारण आपके शरीर के अंदर कैलोरीज की मात्रा बढ़ जाती है और इसके परिणामस्वरूप आपका मोटापा भी बढ़ सकता है.

डिप्रेशन की समस्या-

जरूरी नहीं कि फैल्यर लोग ही डिप्रेशन की अवस्था में पहुंचे। अगर आप देर तक सोते हैं तो हो सकता है कि आप डिप्रेशन की स्थिति में पहुच सकते हैं।

इसलिए अगर आप देर तक सोते हैं तो आज ही से अपनी इस आदत को सुधार लें। इससे पहले कि बहुत देर हो जाए। एक हेल्दी लाइफस्टाइल ही आपको इन समस्याओं से बचा सकती है।

Article by Shailja Mishra

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story