Health

Sleeping Tips: अगर रात में अच्छी नींद नहीं आती है तो अपनायें वैज्ञानिकों द्वारा सुझाया 10-3-2-1 फॉर्मूला

Vastu Shastra
x
Sleeping Tips : अगर आपको भी रात में अच्छी नींद नही आ रही है तो वैज्ञानिकों के द्वारा सुझाया 10-3-2-1 फॉर्मूला अपनाईये।

Sleeping Tips in Hindi : दिन के काम काज के बाद रात में अच्छी नींद हर किसी की चाहत होती है, लेकिन बदलते लाइफ स्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अपकी नींद पर भी बुरा असर पड़ रहा है। विशेषज्ञ बताते है कि 10-3-2-1 का फॉर्मूला अपना कर आप अच्छी नींद ले सकते है और नींद न आने पर करवट बदलने की समस्या से निजात पा सकते है।

डॉक्टरों ने किया तैयार


ब्रिटेन के एनएचएस के एक डॉक्टर ने 10-3-2-1 का र्फामूला तैयार किया है। डॉक्टर का दावा है कि इस विधि से आप बिना किसी दवा-ईलाज के अच्छी नींद ले सकते है। ब्रिटेन के डॉक्टर के इस फॉर्मूला को एनएचएस में तैनात एक भारतीय मूल के डॉक्टर ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

यह है फॉर्मूला


10-3-2-1 के र्फामूले को विस्तार से समझाते हुए डॉक्टर ने बताया कि आप सोने से 10 घंटे पहले चाय-कॉफी एवं कोल्ड ड्रिंक्स की मात्रा बेहद कम कर दें। यानि की रात 10 बजे आप सोते है तो दोपहर 12 बजे से ऐसे पदार्थो का सेवन बंद कर दें।

फॉर्मूला-3


उन्होने बताया कि सोने से 3 घंटे पहले भरपेट हैवी भोजन लेना बंद कर दें। इससे भोजन पच जाएगा और गैंस-बदहजमी की समस्या नहीं होगी। इससे रात में अच्छी नींद ले सकेगे।

फॉर्मूला-2


डॉक्टर तीसरे टिप्स वाली संख्या 2 के बारे में बताते है कि सोने से 2 घंटे पहले अपना रूटीन का काम खत्म कर लें। इससे बिस्तर पर जाने के समय ऑफिस एवं अन्य अनावश्यक बातें दिमाग से हट जाएगी और अच्छी नींद ले सकेगें।

फॉर्मूला-1


तो वही फॉर्मूला 1 के सबंध में बताया गया है कि सोने से एक घंटे पहले अपने मोबाईल, लैपटॉप एवं टीवी स्क्रीन बंद कर दें। उनमे से निकलने वाली नीली लाइट का असर भी समाप्ता हो जाएगा और इससे आपका दिमाग स्वस्थ होगा। जिससे आपको नींद आराम से आ जाएगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story