Health

Almond Oil Benefits: बादाम तेल से खिल उठेगी स्किन, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Almond Oil Benefits: बादाम तेल से खिल उठेगी स्किन, जानें इसके चमत्कारी फायदे
x
बादाम सिर्फ हमारे सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

Almond Oil Benefits: बादाम का तेल (Almond Oil) गुणों का खजाना माना जाता है. बादाम के तेल में कई प्रकार के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं. बादाम सिर्फ हमारे सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रोजाना बादाम का तेल लगाने से चेहरे से झुर्रियां दूर हो सकती हैं. इसके साथ ही बढ़ती उम्र का प्रभाव खत्म होता है. अगर आप स्‍किन (Skin) से दाग-धब्‍बे हटाकर चेहरे की चमक वापस लाना चाहती हैं तो बादाम के तेल का इस्तेमाल करें.

चेहरे पर बादाम का तेल कैसे लगाएं (How to apply Almond oil on face)

बादाम का तेल (Almond oil), बादाम खाने की तुलना में कहीं ज्‍यादा फायदेमंद होता है। यह स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है, साथ ही चेहरे को चमकदार भी बनाता है। रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर बादाम के तेल से मालिश (Massage) करने से स्किन में निखार आता है, साथ ही स्किन की कई परेशानियां भी दूर होती है।

डार्क सर्कल्स हटाए (Remove dark circles)

डार्क सर्कल्स की दिक्क्त तो आजकल हर किसी को ही हो जाती है. ऐसे में आँखों की और चेहरे की देखभाल करना बेहद जरुरी है. रात में सोने से पहले रोगन बादाम तेल (Rogan Badam oil) की 1 से 2 बूँद को हाथ में लेकर डार्क सर्कल्स (Dark circles) में हल्के हाथों से मसाज करना है. ऐसा करने से कुछ दिंनो में डार्क सर्कल्स (dark circles) ठीक होने लगते है.

पिम्पल्स को दूर करने में (To remove Pimples)

इस तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो उन बैक्‍टीरिया का खात्‍मा करता है, जिससे मुंहासे (Pimples) पैदा होते हैं। बादाम का तेल (Almond oil) त्वचा की गहराई तक जाता है और पोर्स को क्‍लीन करता है। इससे कुछ दिनों में कील-मुहासे (Pimples) हटने लग जाते हैं.

मेकअप रिमूवर के तौर पर (As a Makeup remover)

बादाम तेल का उपयोग मे मेकअप रिमूवर (Makeup remover) के तौर पर भी किया जाता है. मेकअप रिमूव करते वक्त किसी भी प्रकार के केमिकल प्रोडक्ट (Chemical product) का उपयोग करने से स्किन खराब होने लगती है, इसके लिए बादाम तेल सबसे अच्छा साबित हुआ. मेकअप रिमूव (Makeup remove) करने के लिए रुई में थोड़ी सी बादाम तेल लगा कर मेकअप रिमूव (Makeup remove) कर सकते हैं.

झुर्रियों को दूर करने में (To remove wrinkles)

बादाम तेल का उपयोग झुर्रियों को दूर (Remove wrinkles) करने में भी किया जाता है. इस तेल में नारियल का तेल और एलोवेरा जेल मिक्‍स कर रोजाना चेहरे की मालिश (Massage) करें। ऐसा करने से स्‍किन की ड्रायनेस कम होगी और धीरे-धीरे फाइन लाइन्‍स (Fine lines) भी चली जाएंगी।

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story