Health

Skin Care Tips: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर, चेहरे के दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा

Skin tightening Tips
x
गर्मियों के मौसम में स्किन जब सन एक्सपोज़र के संपर्क में काफी टाइम तक रहती है। तो हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या बढ़ने लगती है।

Skin Care Tips: अधिकतर महिलाएं अपनी स्किन को लेकर बहुत अधिक परेशान रहती हैं, लेकिन अधिकतर पुरुष अपनी स्किन केयर को नजरअंदाज कर देते हैं। क्योंकि उन्हें नियमित त्वचा की देखभाल करना मुश्किल लगता है, लेकिन पुरुषों को भी अपनी त्वचा की उतनी ही देखभाल करनी चाहिए जितनी महिलाएं करती है।

गर्मियों के मौसम में स्किन जब सन एक्सपोज़र के संपर्क में काफी टाइम तक रहती है। तो हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या बढ़ने लगती है। यह चेहरे पर बिल्कुल एक दाग की तरह नजर आता है। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

चेहरे पर दही लगाएं



दही से बना फेस पैक लगाने से स्किन पर उपस्थित डार्क स्पाॅट्स (Dark Spot) को लाइट करने में सहायता मिलती है। दही का फेस पैक (Dahi Face Pack) तैयार करने के लिए सबसे पहले आप दही को शहद के साथ मिक्स कर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। और सूखने पर गुनगुने पानी की सहायता से धो ले एक बार में ही आपको काफी फायदा मिलेगा।

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं सनस्क्रीन



गर्मियों में बढ़ती धूप शरीर में मेलानिन के उत्पादन को प्रभावित करती है। जिससे त्वचा पर काले-धब्बे होने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप फेस पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगा सकते हैं।

चेहरे पर एलोवेरा लगाएं



चेहरे पर एलोवेरा लगाने से दाग-धब्बे हट सकते हैं। आप फेस पैक या फिर स्क्रब दोनों के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। स्क्रब के लिए आप कॉफी पाउडर को मिक्स कर भी लगा सकते हैं। इसके अलावा लेमन पील पाउडर और शहद के साथ भी इसे मिक्स कर फेस पैक लगाने से काफी फायदा मिलता है।

एक्सपर्ट्स की लें सलाह



यदि आप घर के नुक्खे अपने फेस पर अप्लाई कर रहे हैं और आपको कोई असर नहीं हो रहा है। और आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स अधिक है तो बेहतर होगा कि आप स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लें।

Next Story