Health

Skin Care: गर्मियों के मौसम में ऑर्गन ऑयल से रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जाने फायदे

benefits of organ oil
x
तेज धूप से खुद की त्वचा को बचाना बहुत ही आवश्यक है। स्किन केयर(Skin care) के लिए कुछ खास तेल(Argan oil) का उपयोग किया जाता है।

Skin Care: महंगाई के साथ लगातार गर्मियों(Summer) के मौसम में तापमान भी बढ़ रहा है। और आने वाले दिनों में तापमान और अधिक बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में तेज धूप से खुद की त्वचा को बचाना बहुत ही आवश्यक है। स्किन केयर(Skin care) के लिए कुछ खास तेल का उपयोग किया जाता है। जो चेहरे की त्वचा को मुलायम, हेल्दी, बेदाग बनाने में सहायता करते है। ऑर्गन ऑयल(Argan oil) भी उन्हीं में से एक है। आइए आज हम इस आर्टिकल में जानते हैं कि त्वचा पर ऑर्गन ऑयल लगाने से कौन-से फायदे मिलते हैं।

गर्मियों में सन डैमेज से बचाएं (Sun Damage Protection):

गर्मियों के मौसम में सन डैमेज का खतरा सबसे अधिक होता है। जिससे चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्बे, रैशेज आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन, ऑर्गन ऑइल में उपस्थित विटामिन ई सन डैमेज(Sun Damage) से बचाव करता है।

दाग-धब्बे को कम करने में सहायक (reducing blemishes):

चेहरे पर उम्र बढ़ने या हार्मोनल चेंज, धूप के कारण दाग धब्बे आने लगते हैं। तो आप इन दाग धब्बों का इलाज ऑर्गन का तेल लगाकर कर सकते हैं। ऑर्गन ऑयल में उपस्थित विटामिन ई दाग धब्बों को दूर करने में सहायक होता है।

झुर्रियां कम करने में सहायक (helpful in reducing wrinkles):

ऑर्गन ऑयल में एंटी एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट्स और माॅइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जो झुर्रियां कम करने और फाइन लाइंस, ढीली त्वचा जैसे उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करने में सहायक होते है।

ड्राई एवं ऑयली दोनों तरह की स्किन के लिए फायदेमंद (Beneficial for both dry and oily skin:):

ऑर्गन ऑयल ना अधिक भारी और ना ही अधिक हल्का होने के कारण यह तेल रोम छिद्रों को बंद नहीं करता है। इसीलिए इस ऑयल को सभी तरह की स्किन में उपयोग में लिया जा सकता है।

त्वचा को हाइड्रेट करने में (Skin hydration):

गर्मियों में स्किन को नमी की बहुत अधिक आवश्यकता रहती है। क्योंकि नमी की कमी होने से त्वचा खुरदरी और दागदार बनी रहती है साथ ही त्वचा पर दाने-दाने से हो जाते हैं। लेकिन फेस पर ऑर्गन ऑयल लगाने से स्किन को ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है, जो चेहरे की ड्राइनेस खत्म करने में मदद करता है।

Next Story