Health

Sleeping Tips: अनिद्रा दूर करने का एक सरल उपाय, सोने से पहले करें यह काम होगा लाभ

Sandeep Tiwari
21 Oct 2021 4:18 AM GMT
Simple Remedy To Remove Insomnia Do This Work Before Sleeping Will Benefit
x
Sleeping Tips: इस समय अनिद्रा (Insomnia) युवाओं की सबसे बड़ी बड़ी परेशानी बनते जा रही है। आइये जानते हैं अनिद्रा दूर करने का एक सरल उपाय..

Sleeping tips in hindi: व्यस्त जीवन शैली तथा इलेक्टानिक माध्यमों में ज्यादा समय तक काम करने का असर है कि अमूमन लोगों में अनिद्रा (Insomnia) की बीमारी सामने आ रही है। वहीं लोगों में मांशिक तनाव दिनों दिन बढता जा रहा है। ऐसे में नीदी न आने से लोग परेशान रहते हैं। कई बार यह बीमारी बढ़कर व्यक्ति को पागल कर देती है। लेकिन इस समस्या का उपाय भी हमारे आस पास ही रहता है। जानकारी के अभाव में हम एलोपैथ की दवाइयों पर आश्रित हो जाते हैं। लेकिन ऐलोपैथ की दवाएं अनिद्रा को कुछ समय के लिए दूर जरूर भगाती हैं। लेकिन एक दिन ऐसा आता है जब एलोपैथ की दवाएं भी असर नहीं करती है। लेकिन एक सरल उपाय अनिद्रा के शुरूआत समय में काफी लाभप्रद साबित होता है।

गर्म दूध का करें सेवन


पराने समय में लोग सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करते थे। जिससे उन्हे पर्याप्त नीद आती थी साथ ही शरीर को भरपूर ताकत मिलती थी। गर्म दूध पीने के और भी कई फायदे हैं। बताया जाता है कि गर्म दूध पीने से नीद अच्छी आती है। वहीं चीन के नेशनल नेचुरल साइंस फाउंडेशन की रिसर्च में इस बात की पुष्टि हो गई। शोधकर्ताओं का कहना है कि गुनगुना दूध अनिद्रा दूर कर सकता है। ऐसे में आवश्यक है कि हमें सोने से पहले प्रतिदिन हल्का गुनगुना दूध पीना चाहिए।

तनाव करता है कम


जानकारी के अनुसार शोध में यह बात भी सामने आई है कि दूध में ट्रिप्टोफन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है। साथ ही दूध में मिल्क पेप्टाइड कैसीन हाइड्रोलिसेट पाया जाता है जो दिमागी तनाव को कम करता है। नीद न आने का कारण तनाव ही होता है। ऐसे में माना जाता है कि तनाव कम होने से अनिद्र जैसी बीमारी से लोगों को राहत मिलती है।

दूध पीने के और भी हैं कई फायदे


जानकारी मिली है कि दूध पीने से दिल की बीमारी का असर 14 प्रतिशत तक कम हो जाता है। वहीं दूध पीने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। कई लोगों का मानना है कि दूध पीने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन नये रिसर्च में बताया गया है कि दूध से डायबिटीज बढ़ने का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

Next Story
Share it