Health

कई रोगों को जड़ से नाश करता है शिलाजीत, फायदे जान हो जाएंगे खुश

कई रोगों को जड़ से नाश करता है शिलाजीत, फायदे जान हो जाएंगे खुश
x
Shilajit Ke Fayde: शिलाजीत के बारे में लगभग लोगों ने कुछ ना कुछ अवश्य सुना हुआ है.

Shilajit Ke Fayde: शिलाजीत के बारे में लगभग लोगों ने कुछ ना कुछ अवश्य सुना हुआ है। आयुर्वेद में इसे स्वास्थ्य का खजाना कहा गया है। कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनसे कई तरह के घातक रोगों को जड़ से समाप्त किया जा सकता है। शिलाजीत को प्रकृति का वरदान भी कहा गया है।

कहां पाया जाता है शिलाजीत

भारत देश में हिमालय की पहाड़ियों में शिलाजीत पाया जाता है। आयुर्वेद के जानकार बताते हैं कि हिमालय से मिलने वाला शिलाजीत कई विशेष गुण लिए हुए होता है। आयुर्वेद में शिलाजीत का उपयोग करें इस तरह की बीमारी और समस्याओं का इलाज करने में किया जाता है। लेकिन कहा गया है कि डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका सेवन करना चाहिए।

किन रोगों में है लाभदायक

शिलाजीत के संबंध में बताया गया है कि पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ ही मानसिक रोगियों के लिए भी शिलाजीत उपयोगी है। साथ ही खून की कमी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में बहुत ही उपयोगी बताया गया है।

खून की कमी में फायदेमंद

शिलाजीत में आयरन की मात्रा पर्याप्त पाई जाती है। ऐसे में शरीर में रक्त की कमी की समस्या वाले रोगियों को शिलाजीत पुस्तका प्रदान करता है। शिलाजीत में पाया जाने वाला ह्यूमिक एसिड और आयरन खून बनने की प्रक्रिया को तेज करता है।

ब्लड प्रेशर करता है नियंत्रित

शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए शिलाजीत का सेवन बहुत उपयोगी होता है। ध्यान से पता चलता है कि शिलाजीत खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। शिलाजीत में एंटीहाइपरटेसिव गुण पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

आज देश में शुगर रोगियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। बताया गया है कि डायबिटीज रोगियों को शिलाजीत खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। शुगर को कंट्रोल करने में शिलाजीत फायदेमंद है इसमें मौजूद एंटी डायबिटिक गुण भी पाए जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में शिलाजीत बहुत ही उपयोगी और सहायक सिद्ध होता है। बताया गया है कि चूहों पर किए गए शोध से पता चलता है की शिलाजीत में मौजूद बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story