Health

शिलाजीत के फायदे: Shilajit Ke Fayde

Shilajit Ke Fayde In Hindi
x

Shilajit Ke Fayde In Hindi

Shilajit Ke Fayde In Hindi: हिमालय में पाई जाने वाली शिलाजीत (Shilajit Ke Fayde) का सेवन पुरुषों की ताकत को बढ़ाकर उनके यौन स्वास्थ्य को सुधारता है.

Benefits Of Shilajit In Hindi, Shilajit Ke Fayde In Hindi: हिमालय में पाई जाने वाली शिलाजीत (Shilajit Ke Fayde) का सेवन पुरुषों की ताकत को बढ़ाकर उनके यौन स्वास्थ्य को सुधारता है. यही नहीं इसके अलावा भी शिलाजीत का उपयोग कई कामो में किया जाता है. आज इस लेख में हम आपको शिलाजीत के फायदे के बारे में बताने जा रहे है.

1. खून की कमी में फायदेमंद

शिलाजीत में आयरन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जो एनीमिया या शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खून की कमी पुरुष और महिला दोनों में हो सकती है। इस समस्या में शिलाजीत का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। शिलाजीत में मौजूद ह्यूमिक एसिड और आयरन शरीर में खून बनने की प्रक्रिया को तेज करते हैं और शरीर को ताकत देते हैं।

2. पेशाब संबंधित समस्याएं

शिलाजीत का सेवन पेशाब संबंधित समस्याओं से भी राहत प्रदान कर सकता है। यह गुर्दों व मूत्राशय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से पेशाब में जलन और पथरी जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे किडनी की कार्यक्षमता बढ़ती है।

3. अनिद्रा की समस्या

अनिद्रा की समस्या टेस्टोस्टोरोंस हार्मोन की कमी के कारण होता है। जबकि शिलाजीत खाने से यह हार्मोन बढ़ जाता है। इसलिए रात में सोने से पहले आप शिलाजीत का सेवन करें।

4 . दिमाग तेज रखता है

शिलाजीत का इस्तेमाल हमारे दिमाग के लिए भी लाभदायक होता है। यह हमारी याद्दाश्त को भी मजबूत कर सकता है। इसमें मौजूद फुलविक एसिड दिमाग में ताऊ प्रोटीन के असामान्य व असंतुलित उत्पादन को रोक सकता है। जिससे दिमाग की अल्जाइमर जैसी समस्या से भी राहत पाई जा सकती है। हालांकि, इस पर अभी अधिक शोध की जरूरत है।

5. मर्दानगी में बढ़ोतरी

शिलाजीत की एक छोटी चम्मच मात्रा का सेवन आपकी मर्दानगी में चार चांद लगा देगा। दरअसल शिलाजीत में टेस्टोस्टोरोंस हार्मोन को बढ़ाने की क्षमता पाई जाती है। इसका सेवन करने से आपकी परफॉर्मेंस टाइमिंग भी बढ़ जाती है।

Next Story