Health

हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाकर ऐसे बचाएं अपने-आपको जानलेवा बीमारियों सें

healthy lifestyle
x
हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाकर हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

अगर आप बढ़ती उम्र के साथ दिल संबंधित बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो यदि अभी से हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाएं तभी दिल संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है। दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं दोनों की मौते सर्वाधिक दिल की बीमारियों से हो रही है।

दिल की बीमारी होने का मुख्य कारण

धमनी की सतह पर कोलेस्ट्राॅल, वसा या अन्य पदार्थों के निर्माण के कारण दिल से संबंधित बीमारियां शुरू होने लगती हैं। जिसे एथरोस्क्लेरोसिस के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण कम उम्र में ही होने लगता है। और जिस स्थान पर इनका निर्माण होता है, उस जगह को ब्लॉक कर देते हैं, जहां पर हृदय शरीर के ऊतकों को पर्याप्त रक्त पंप करने में असमर्थ हो जाता है। जिसके कारण हृदय और रक्त वाहिका संबंधित विभिन्न बीमारियां हो जाती हैं।

80 फ़ीसदी हार्टअटैक को रोका जा सकता है

कम उम्र में होने वाले हार्टअटैक को 80 फ़ीसदी तक रोका जा सकता है, इसके लिए आपको हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार स्वस्थ आहार का सेवन करें, धूम्रपान करने से बचें, प्रतिदिन एक्सरसाइज करें, एवं ब्लड प्रेशर, शुगर, कोलेस्ट्रोल का उचित स्तर बनाए रखें, अपनी उम्र के हिसाब से वजन को रख आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं।

दिल की बीमारियों के मुख्य लक्षण

दिल से संबंधित बीमारी होने पर एक्सरसाइज करने पर सीने में दर्द होना और आराम करने पर राहत मिलना, पसीना आना, घबराहट होना, सांस लेने में परेशानी होना, एवं एपिगैस्ट्रिक होना जैसे लक्षण शामिल है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हार्टअटैक, और हाई ब्लड प्रेशर गैर-संक्रामक बीमारियों से जुड़ी 45 फ़ीसदी मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। कैंसर से 12 फ़ीसदी, वहीं सांस संबंधित 22 फ़ीसदी, और मधुमेह से 3 फ़ीसदी लोगों की मौत होती है।

Vinod Paul | रीवा रियासत

Vinod Paul | रीवा रियासत

    Next Story