Health

Weight Loss Tips: ये रोटियां करेंगी आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल

Weight Loss Tips: ये रोटियां करेंगी आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल
x
डाइट हमेशा ऐसी लें जो पोषक तत्वों से भरपूर हो और जिससे वजन ना बढ़े।

Weight Loss Tips: सीटिंग जॉब, खराब लाइफ़स्टाइल और एक्सरसाइज ना करने के कारण आजकल जो समस्या सबसे ज्यादा बढ़ रही है वो है मोटापे की समस्या। कुछ लोग मोटापे को कम करने के लिए डाइटिंग (Dieting) का सहारा लेते हैं वहीं कुछ लोग हैवी एक्सरसाइज करते हैं। Exercise करिए पर अपनी शरीर की क्षमता के अनुसार ऐसा ना हो कि हैवी एक्सरसाइज से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़े। अपनी लाइफ स्टाइल पर फोकस करने के साथ-साथ सही डाइट भी लेना है जरूरी। डाइट हमेशा ऐसी लें जो पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर हो और जिससे वजन ना बढ़े। आज हम आपको कुछ खास रोटियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को कंट्रोल करने में सहायक हो सकती हैं;

रागी की रोटी (Ragi bread)



रागी के बारे में बहुत से लोग जानते होंगे। रागी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके सेवन से काफी सारी शारीरिक दिक्कतें (Physical problems) दूर होती है। रागी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट को साफ रखता है और वजन को कंट्रोल रखता है। यह ग्लूटेन फ्री होता है और अगर आप रागी की रोटी (Ragi Ki Roti) खाते हैं तो आपका एक लंबे समय तक भरा भरा लगता है। जिससे आप फिजूल की चीजें खाने से बच सकते हैं। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आप रहेंगे स्लिम ट्रिम।

करें जौ की रोटी का सेवन (Eat barley bread)



जौं (Barley) में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। जौ का सेवन नियमित रूप से करने से शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है। जौ की रोटी (Jau Ki Roti) नियमित सेवन से त्वचा संबंधित रोग दूर होते हैं और वजन भी कंट्रोल रहता है।

बाजरे की रोटी (Millet bread)



बाजरे की रोटी (Bajra Roti) ना सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है बल्कि सेहत के लिए भी इसके बहुत से फायदे होते हैं। बाजरे में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर रोग मुक्त रहता है और वजन भी नियंत्रित (Weight control) रहता है।

अगर आपका मोटापा (Obesity) बढ़ रहा है तो अपनी लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करने और इन रोटियों का सेवन करने से आप रह सकते हैं फिट एंड फाइन।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story