Health

Rose water benefits: गुलाब जल लाएगा खूबसूरती में चार-चाँद जानिए कैसे?

Rose water benefits: गुलाब जल लाएगा खूबसूरती में चार-चाँद जानिए कैसे?
x
गुलाब की पंखुड़ियों को भिगोकर गुलाब जल बनाया जाता है। जिसका उपयोग मिठाईयां, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, और औषधीय उद्देश्यों में किया जाता है। गुलाब जल अनेक गुणों वाली जादुई औषधि है.

Rose water benefits: गुलाब का फूल भला किसको पसंद नहीं आता है। वह अपनी खूबसूरती और सुगंध से सब को अपनी और आकर्षित करता है। यहां तक कि पहले प्यार का इज़हार भी गुलाब का फूल देकर ही करते हैं। कहावत होती है कि उसकी बहू सर्वगुण संपन्न है, उसी प्रकार सभी फूलों में से गुलाब का फूल भी अपने आप में सर्वगुण संपन्न है। गुलाब की पंखुड़ियों को भिगोकर गुलाब जल बनाया जाता है। जिसका उपयोग मिठाईयां, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, धार्मिक और औषधीय उद्देश्यों में किया जाता है। गुलाब जल अनेक गुणों वाली जादुई औषधि है क्योंकि गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के दाग-धब्बे कम करने एवं रंग साफ करने, आखों में जलन को कम करने व ठंडक पहुंचाने व सिर में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। गुलाब से गुलाब जल (Rose water), गुलाब डीयो, क्रीम, लोशन, फेस मास्क, शैंपू, और गुलाब की चाय,टोनर (Toner) आदि उत्पाद बनाएं जाते हैं। आइए जानते हैं हमारे दैनिक जीवन में इनका उपयोग

आंखों को साफ करने में:

गुलाब जल (Rose water) में एनाल्जेसिक गुण पाया जाता है जो आंखों को ठंडक पहुंचाने का काम करता हैं। इसकी कुछ बूंदे ही आंखों की लाली को कम कर देती हैं। आंखों से धूल और गंदगी को साफ करती है और आंखों के तनाव को कम कर देती हैं।

त्वचा के लिए:

गुलाब जल (Rose water) की इस्तेमाल से हमारी त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है। गुलाब जल (Rose water) का उपयोग टोनर की तरह किया जाता है, जो चेहरे पर कसावट लाता हैं। गुलाब जल (Rose water) चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल को मिटाने में मदद करता है साथ ही उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जो कील मुहांसों का कारण बनते हैं। और त्वचा पर पड़े हल्के कट के निशान को भी धीरे-धीरे कम कर देता है।

डेंड्रफ को कम करने:

गुलाब जल (Rose water) से बालों में मालिश करने से यह खोपड़ी में हल्के संक्रमण का इलाज करता है, और बालों को काला, घना व कोमल बनाता हैं।

आंखों के नीचे काले निशान को दूर करने में ( Rose water for dark circles )

नींद पूरी नहीं होने या लंबे समय तक मोबाइल के उपयोग करने से आंखों की नीचे डार्क सर्किल्स बन जाते हैं जो हमारी आंखों की चमक को कम करते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए रोज गुलाब जल (Rose water) की कुछ बूंदों को कॉटन में ले कर अपनी आंखों के ऊपर लगाने से आंखों की थकान एवं निशान धीरे-धीरे कम हो जाते हैं।

मेकअप सेट करने और मेकअप रिमूवर में:

मेकअप करने के बाद में गुलाब जल (Rose water) स्प्रे करें जिससे मेकअप फैलता नहीं हैं और मेकअप रिमूवर (Makeup remover) के लिए भी गुलाब जल (Rose water) का उपयोग करना चाहिए जिससे मेकअप अच्छे से निकल जाए और त्वचा चमकती रहें।

गुलाब जल के नुकसान:

वैसे तो गुलाब जल (Rose water) के नुकसान ना के बराबर होते हैं लेकिन कभी-कभी जिनकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है उन्हीं गुलाब जल लगाने पर खुजली, जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story