rock salt health benefits to skin : स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है सेंधा नमक, जानिए लाभ

Manoj Shukla
7 Aug 2021 7:16 AM GMT
rock salt health benefits to skin : स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है सेंधा नमक, जानिए लाभ
x

Rock Salt

rock salt health benefits to skin : सेंधा नमक का हम उपयोग बहुत कम मात्रा में करते हैं। लेकिन जब इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो दंग रह जाएंगे। सेंधा नमक के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिलते हैं।

rock salt health benefits to skin : सेंधा नमक किसी अमृत से कम नहीं हैं। यह कई तरह से स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। यह पाचन सुधारने से लेकर वजन को घटाने तक के लिए बेहद उपयोगी है। इसका उपयोग कई तरह के व्यंजनों में भी किया जा सकता है। ऐसे में चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

पाचन को रखे दुरूस्त

सेंधा नमक पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल व विटामिन कब्ज को रोकता हैं। यह टाॅक्सिन को बाहर निकालता है। इस नमक का उपयोग नींबू पानी एवं छाछ में मिलाकर कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कन्ट्रोल

सेंधा नमक हाई ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करता है। ऐसे में अगर आप इस बीमारी से पीडि़त है तो इसका इस्तेमाल आपको लाभ दिला सकता है। इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

इम्युनिटी

सेंधा नमक में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही इम्युनिटी को भी मजबूत बनाता है। सेंधा नमक के इस्तेमाल से कई अन्य बीमारियां भी दूर होती हैं।

मसूढ़ों के लिए फायदेंमंद

जानकारों की माने तो सेंधा नमक मसूढ़ों के लिए बेहद फायदेमंद है। विशेषज्ञ बताते है कि सेंधा नमक में त्रिफला चूर्ण एवं नीम के चूर्ण का मिश्रण तैयार करके मसूढ़ों पर मालिश करने से खून आना बंद हो जाता है।

वजन करें कम

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो टेबल साॅल्ट की बजाय सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। इसमें वजन को कम करने की अद्भुत क्षमता होती है। इसी तरह त्वचा के कील-मुंहासों से भी सेंधा नमक छुटकारा दिलाता है। सेंधा नमक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो मुंहासे एवं जलन को ठीक करके त्वचा की नमी को बनाए रखता हैं।

Next Story