Health

Benefits Of Consuming Murmure: कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं वजन में हल्के होने वाले मुरमुरे

Benefits Of Consuming Murmure: कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं वजन में हल्के होने वाले मुरमुरे
x
मुरमुरे‌ वजन में हल्के होते हैं लेकिन इनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Benefits Of Consuming Murmure: अधिकतर लोग मुरमुरे (Puffed rice) को भेलपुरी, झालपूरी, चिक्की, लड्डू के रूप में सेवन करते हैं। हल्की भूख लगने पर जब कुछ हल्का और टेस्टी खाने का मन करता है तो हम मुरमुरे की याद आती है। मुरमुरे‌ वजन में हल्के होते हैं लेकिन इनमें पोषक तत्व (Nutrients) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मुरमुरे में प्रोटीन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, पोटेशियम, नियासीन, थायमीन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में मुरमुरे (Murmure) के सेवन से होने वाले लाभों के बारे में बताएंगे।

प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बनाने में (Strengthen the immune system)



मुरमुरे में विटामिन, मिनरल और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम (Immune system) को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है जो हमें बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है।

एनर्जी बढ़ाने में (to increase energy)



मुरमुरे में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) पाया जाता हैं जो ग्लूकोज में परिवर्तित होता है। यह ऊर्जा (Energy) का मुख्य स्रोत होता है। यह शरीर में 60 से 70% ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने में सहायक होते हैं।

मोटापा कम करने में सहायक (Helpful in reducing obesity)



मुरमुरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती हैं जिसकी सेवन से वजन को नियंत्रित (Weight control) करने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर (Dietary fiber) भी पाया जाता है, जिससे इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

सीलिएक रोगी के लिए बेहतर विकल्प है मुरमुरे (Murmure is a better option for celiac patient)



सिलिएक (Celiac) पाचन से जुड़ी आम समस्या है। जिसमें छोटी आंत में स्वेलिंग आ जाती है, जिसके कारण आंत पोषक तत्व को अवशोषित नहीं कर पाती है और दस्त, पेट दर्द और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में रोगी को विशेष रूप से अपनी डाइट में मुरमुरे का सेवन करना चाहिए। मुरमुरे ग्लूटेन मुक्त (Gluten free) होते हैं और इस रोग के रोगी को ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं, राई, जौ आदि का सेवन करने से मना किया जाता है तो वह मुरमुरे का सेवन आसानी से कर सकते हैं।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में (To improve digestion)



मुरमुरे (Murmure) के सेवन से पाचन क्रिया (Digestion process) ठीक होती है और कब्ज की समस्या (Constipation problem) दूर होती है। क्योंकि मुरमुरे में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को सही रखने में सहायक होता है। इसका सेवन करने के बाद पेट काफी देर तक भरा रहता है।

Next Story