Health

Winter Tips For Children: सर्दियों में बच्चों के पैर की उंगलियों की सूजन करें दूर

Winter Tips For Children: सर्दियों में बच्चों के पैर की उंगलियों की सूजन करें दूर
x
सर्दियों में अधिकतर बच्चों के पैर की उंगलियों में सूजन आ जाती है।

Winter Tips For Children: सर्दियों में अधिकतर बच्चों के पैर की उंगलियों में सूजन (Swelling) आ जाती है। सूजन के कारण बच्चों के पैरों की उंगलियां (Children's toes) ना सिर्फ देखने में मोटी लगती है बल्कि इसमें काफी तकलीफ भी होती है। बच्चों की उंगली में दर्द रहता है, खुजली होती है और कभी-कभी ज्यादा सूजन होने के कारण बच्चों की उंगलियों से खून भी निकलने लगता है। अगर आपके बच्चे भी इस तरह की कष्टदायक स्थिति का सामना कर रहे हैं तो आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आपके बच्चों की उंगलियों की सूजन काफी हद तक कम हो सकती है।

नींबू के इस्तेमाल से कम करें बच्चों की उंगलियों की सूजन (Reduce swelling of children's fingers with the use of lemon)



एक बर्तन में गुनगुना पानी ले इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस (Lemon juice) की डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब रुई की सहायता से इसे सूजन वाली जगह पर लगाएं। इससे बच्चों की उंगलियों में होने वाली खुजली कम होगी और सूजन में भी कमी आएगी।

लहसुन से दूर करे बच्चों की उंगलियों की सूजन (Remove swelling of children's fingers with garlic)



सरसों के तेल में लहसुन (Garlic) पीसकर अच्छी तरह से मिलाएं और तेल को अच्छी तरह से गरम करे। जब तेल गुनगुना रह जाए तो उसे सूजन वाली जगह पर लगाएं। सूजन वाली जगह पर इस तेल की मालिश (Oil massage) करने से बच्चों की उंगलियों में खुजली नहीं होगी और सूजन भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

सेंधा नमक का इस्तेमाल करके खत्म करें बच्चों की उंगलियों की सूजन (Eliminate swelling of children's fingers by using rock salt)



सेंधा नमक (Rock salt) ना केवल व्रत में उपयोग किया जाता है बल्कि इसका उपयोग कई तरह की समस्याओं में घरेलू दवाइयों को बनाने में किया जाता है। सेंधा नमक को सरसों के तेल में डालकर अच्छी तरह से गरमा ले और गुनगुना रहने पर प्रभावित स्थान पर लगाएं फायदा मिलेगा।

तो इस तरह के घरेलू उपाय (Home remedies) से आप अपने बच्चों की उंगलियों की सूजन को खत्म कर सकते हैं और उसमें होने वाली तकलीफ को भी कम कर सकते हैं। लेकिन अगर सूजन ज्यादा है और उनमें से खून निकल रहा है तो किसी अच्छे डॉक्टर से जरूर सलाह ले ले।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story