Health

Weight Loss Tips: आलू खाकर घटाइए अपना वजन

Weight Loss Tips: आलू खाकर घटाइए अपना वजन
x
अधिकतर लोगों का मानना हैं कि आलू का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है।

Weight Loss Tips: आलू (Potatoes) पूरे वर्ष उपबल्ध होने वाली सब्जी है, आलू की सब्जी एक ऐसी सब्जी होती है जो हर सब्जी के साथ मिलाकर खाई जा सकती है। लेकिन बहुत से लोगों को ये डर रहता है कि आलू खाने से कही वजन न बढ़ जाए इसलिए वो आलू से तौबा कर लेते हैं। अधिकतर लोगों का मानना हैं कि आलू का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन ये सच नहीं है, आलू को लेकर बहुत लोगों मे गलतफहमी फैल गई है, आपको बता दें कि आलू का मोटापे (Obesity) से कोई संबंध नहीं है।

सही तरह से करें आलू का सेवन कम होगा वजन (Eating potatoes in the right way will reduce weight)



आलू का सेवन अगर सही तरीके से किया जाए तो यह वजन कम करने में सहायक है। आलू का सेवन करने से बहुत जल्दी ही वजन घटाया (Weight reduce) जा सकता हैं। आइए जानते हैं कि आलू का सेवन किस तरह से करना चाहिए जिससे आलू आपके वेट लॉस में हेल्प कर सके।

आलू को उबालकर खाएं (Boil potatoes and eat)



अगर आप वजन घटाना चाहते है तो आपको आलू को तलने की बजाय आलू को उबाल (Boil potatoes) कर खाना चाहिए। उबाले हुए आलू में फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम और विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है. इतना ही नहीं आलू में कैलोरी और फैट भी कम होता है और फाइबर (Fiber) की अच्छी मात्रा होती है।

आलू को फ्राई न करें ना ही इसे डीप फ्राई (Deep fry) करके खाएं और तो और आलू चिप्स (Potato chips) की जगह आपको उबले हुए ठंडे आलू का सेवन ही करना चाहिए। आलू को उबाल कर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी अच्छा रहता है और जो वजन घटाने में सहायक है।

नाश्ते में खाएं आलू (Eat potatoes for breakfast)



अगर आप सुबह के नाश्ते (Breakfast) में उबले हुए आलू का सेवन करते है तो आपको बहुत फायदा मिलेगा। ये आपके वजन को घटाने में सहायता करेगा। इसके अतिरिक्त आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहेगा और शरीर को ऊर्जा मिलेगी।

हेल्थ स्टडी के अनुसार उबाल कर ठंडे किया गया आलू रेसिस्टेंस स्टार्च युक्त (Resistance starch) होता है जो शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ाता है तो अब बेफिक्र होकर आलू खाएं और फिट रहें।

Next Story