Health

Toes Care: सर्दियों में पैरों की उंगलियों की सूजन को करें कम, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Toes Care: सर्दियों में पैरों की उंगलियों की सूजन को करें कम, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
x
तापमान में गिरावट के कारण हमारे पैरों की उंगलियां सूज जाती हैं।

Toes Care: सर्दियों (Winter) के समय जैसे-जैसे तापमान में गिरावट आती है वैसे वैसे ही ठंड बढ़ना शुरू हो जाती है। हमारी पैरों के जरिए ठंड हमारे शरीर में प्रवेश करती है, कभी-कभी तो ठंड इतनी बढ़ जाती है कि हमारे पैरों की उंगलियां सूज (Swelling) जाती हैं। उनमें खुजली होने लगती है कभी-कभी तो दिक्कत इतनी बढ़ जाती है की उंगलियों से खून तक निकलने लगता है। ऐसे में हमेशा यह कोशिश करनी चाहिए कि पैर ज्यादा ठंडे ना रह पाए। लेकिन यह संभव नहीं हो पाता। तो आज हम कुछ घरेलू उपाय (Home remedie) बताएंगे जिनके जरिए आप पैरों की सूजन को कम कर सकते हैं और इसमें हो रही खुजली (Itching) में आपको राहत मिल सकती है:

नमक के पानी में डुबोए अपने पैरों को (Immerse your feet in salt water)



अगर आपके पैरों (Feet) की उंगलियों में सूजन और इंफेक्शन है तो दिन में दो बार नमक के पानी में अपने पैरों को डुबाए। नमक के पानी से पैरों में होने वाले इन्फेक्शन (Infection) दूर होता है, साथ ही गर्म पानी से सूजन (Swelling) में राहत मिलती है और खुजली में भी राहत मिलती है।

लगाएं सरसों का तेल (Apply mustard oil)



यदि सर्दियों की वजह से आपकी उंगलियां सूज गई है तो उनमें गर्म करके सरसों का तेल (Mustard oil) लगाये। ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा। इससे ना सिर्फ उन में होने वाली खुजली (Itching) खत्म होगी बल्कि सूजन में भी राहत मिलेगी। यदि आप उंगलियों में गरम तेल लगाने के बाद कुछ देर तक अपने पैरो को सेक लें, तो दुगुना फायदा होगा।

लगाएं ऐलोविरा जेल (Apply aloe vera gel)



अगर आप अपने पैरों की उंगलियों की सूजन कम करना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा जेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल (Anti Inflammatory and Antibacterial) के गुण पाए जाते हैं, जो ना सिर्फ पैरों की सूजन (Swelling) को कम करते हैं बल्कि संक्रमण भी मिटाते हैं।

हल्दी और शहद का लेप होगा फायदेमंद (Turmeric and honey paste will be beneficial)



हल्दी (Turmeric) और शहद एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करते हैं और इस पर से किसी भी प्रकार के बैक्टीरियल इनफेक्शन (Infection) को हटाते हैं। कच्ची हल्दी को पीसकर शहद में मिलाएं और मिश्रण को अपनी उंगलियों में लगाएं, फायदा मिलेगा।

लौंग के तेल से करे मालिश (Massage with clove oil)



लौंग (Clove) में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटीवायरल आदि गुण पाए जाते हैं। इसी उंगलियों पर लगाने से न सिर्फ इन्फेक्शन कम होता है बल्कि उंगलियों में होने वाली दर्द और सूजन (Swelling) में भी राहत मिलती है।

दोस्तों ऊपर दिए गए घरेलू नुस्खों द्वारा आप अपनी उंगलियों में होने वाले सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं, लेकिन अगर स्थिति गंभीर हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

Next Story