Health

Pyaj Ras Ke Fayde In Hindi झड़ते हुए बाल को पुनः उगाने में कारगर है प्याज का रस, ऐसे करें उपयोग

Onion Garlic Peels Benefits
x
Benefits of Onion Juice: प्याज का रस बालो से लेकर कई चीज़ो के लिए लाभदायक होता है.

Pyaj Ras Ke Fayde In Hindi, Benefits of Onion Juice: बालों का झड़ना आज एक बड़ी समस्या के रूप में हमारे सामने है। हालत यह है कि छोटे-छोटे बच्चों में हेयर फाल देखा जा रहा है। ऐसे में लोगों द्वारा कई बार एलोपैथ की दवाइयों के चक्कर में पड़कर परेशान हो जाते हैं और आपेक्षित लाभ भी प्राप्त नहीं होता है। लेकिन आयुर्वेद और देशी धरेलू नुस्खे कई बार बहुत कारगर सिद्ध हो जाते है। आज हम घरेलू नुस्खे के तौर पर प्याज का रस उपयोग करने के लिए बता रहे हैं। इसे कई तरीको से उपयोग किया जा सकता है। आइये जाने कैसे करें प्याज के रस का उपयोग।

प्याज के रस का मसाज

झड़ते बालों की समस्या पर कई बार कहा जाता है कि यह जेनेटिक कारण से होता है। लेकिन यह हर किसी पर लागू नही होता। ऐसे में सरल सा उपाय बताया जा रहा है कि प्याज के रस को निकालकर उसे बालों में लगाकर मसाज करें।

नारियल तेल और प्याज

घरेलू नुस्खे में प्याज के रस और नारियल तेल का उपयोग करने के लिए कहा जाता है। इसके लिए एक कटोरी में प्याज का रस और नारिलय तेल तीन से चार चम्मच लेकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे नियमित रूप से बालों में लगाएं लाभ मिलेगा।

एलोवेरा और प्याज

घरेलू नुस्खे में प्याज रस के साथ एलोवेरा लगाने की सलाह दी जाती है। इसके लिए कहा गया है कि यह बहुत कारगर है। एलोवेरा को निकाल लें और इसमें प्याज के रस को अच्छी तरह मिलालें। फिर बालों को सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में धो लें।

नोट- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। इस पर पूर्ण भरोसा करने के पहले विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त करें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Next Story