Health

Purple Tomatoes: कभी खाया है बैगनी टमाटर! कैंसर से फाइट करता है, जल्द ही मार्केट में मिलने लगेगा

Purple Tomatoes: कभी खाया है बैगनी टमाटर! कैंसर से फाइट करता है, जल्द ही मार्केट में मिलने लगेगा
x
Purple Tomatoes: आदमी जब टमाटर का नाम सुनता है तो उसके मन में अपने आप लाल रंग के रसीले फल की इमेज बन जाती है. लेकिन बैगनी रंग का टमाटर भी होता है दोस्त

Purple Tomatoes: क्या आपने कभी बैगनी टमाटर खाया है? आप बोलोगे हट.. टमाटर तो लाल होता है. लेकिन मेरे लाल हम कहें टमाटर बैगनी भी होता है तब? असल में हम लोगों ने हर एक फल का कलर निर्धारित कर लिया है आम पीला है, संतरा ऑरेंज है, टमाटर लाल है और बैगन बैगनी है. लेकिन जरा सोचिये आप सब्जी वाले से ताजा टमाटर मांगे और वो आपको बैगन जैसा टमाटर थमा दे तो? आप यही सोचेंगे कि घर में सब्जी बनाने से पहले ये सब्जी बेचने वाला हमें ही बना रहा है.


लेकिन मेरे दोस्त बैगनी टमाटर होते हैं. और लाल वाले टमाटर से ज़्यादा हेल्दी और कुछ ऐसे गुणों से भरपूर होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से निपटने का काम करते हैं. ये खुद से नहीं उगे हैं बल्कि वैज्ञानिकों ने बड़ी रिसर्च के बाद इन्हे बैगनी रंग दिया है.

बैगनी टमाटर

Purple Tomatoes: अमेरिका के रिसर्चर्स ने बैगनी टमाटर तैयार किया है. अमेरिका सुनकर घबराइए नहीं जल्द ही यह भारत और आपके शहर की लोकल सब्जी मंडी में भी मिलने लगेगा। ख़बरें तो ऐसी आई हैं कि अगले साल तक बैगनी टमाटर मार्केट में अवेलबल होगा।

बैगनी टमाटर खाने के फायदे

Benefits Of Purple Tomato: बैगनी रंग का टमाटर खाने से आपकी सेहत में सुधार आता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि आम टमाटर की तुलना में इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स ज़्यादा होते हैं जो आपको हेल्दी और जवान बनाए रखने में मदद करते हैं. बैगनी टमाटर में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. और शरीर में कहीं सूजन या दर्द हो तो वो भी जल्दी हील हो जाता है.

किसने बनाया बैगनी टमाटर

Who Made Purple Tomato: इसकी कहानी शुरू होती है साल 2004 से, प्लांट साइंटिस्ट कैथी मार्टिन ने अपने ग्रीन हॉउस में टमाटर की पैदावार देख रही थीं. लेकिन उन्होंने गौर किया कि गार्डन में कुछ टमाटर तो बैगनी रंग के हो गए हैं. और उनका एक्सपेरिमेंट सफल हुआ

कैथी और उनके साथ ऐसे टमाटर को उगाने की रिसर्च कर रहे थे जिनमे एंथोसाइनिन की मात्रा ज़्यादा हो, ये ऐसा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो जामुन और ब्लू बेरी में मिलता है. कैथी ने स्नैपड्रगन फूल के दो जींस को टमाटर में डाल दिया और उनके टमाटर बैगनी पैदा होने लगे.

युनिवर्सिटी ऑफ़ केलिफोर्निया का कहना है कि बैगनी टमाटर जेनिटिकली मॉडिफाइड खाद्य पदार्थों में नया बदलाव लेकर आएगा ये उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा, जिन्हें अपनी सेहत से प्यार है. इसके साथ ही इस टमाटर में पाया जाने वाला एंथोसायनिन ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर से बचाता है.


Next Story