Health

Shatavari Benefits in men: शतावरी के सेवन से होती हैं पुरुषों की समस्याएं दूर

Shatavari Benefits in men: शतावरी के सेवन से होती हैं पुरुषों की समस्याएं दूर
x
शतावरी का सेवन करने से पुरुषों को अनेक फायदे होते है।

Shatavari Benefits in men: शतावरी (Shatavari) का सेवन करने से पुरुषों को अनेक फायदे होते है। शतावरी में प्रोटीन, एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, मैग्निशियम, कैलशियम, आयरन कई तरह के विटामिंस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कई तरह की समस्याओं एवं बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। पुरुषों में मोटापा, लो स्पर्म काउंट, प्रजनन क्षमता में सुधार किया जा सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में शतावरी का सेवन करने से पुरुषों में होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

स्वपनदोष से दिलाये छुटकारा (Get rid of nightmares)



शतावरी के चूर्ण में, थोड़ी सी मिश्री मिक्स करके दूध के साथ सेवन करने से स्वपनदोष (Nightmares) जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाए (Protect from deadly diseases like cancer)



शतावरी में एंटी कैंसर गुण (Anti cancer properties) पाया जाता है, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारियों से बचा जा सकता है।

वजन कम करने में (In losing weight)



शतावरी (Shatavari) में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो शरीर से फैट (Fat) को कम करने में सहायक होता है।

हैंगओवर कम करने में (In reducing hangovers)



शतावरी में अमीनो एसिड (Amino acids) पाया जाता है जो शराब के सेवन को कम करने में सहायक होता है। खासतौर पर भांग खाने के दौरान होने वाले प्रभाव को कम करने के लिए शतावरी का उपयोग किया जाता है।

शारीरिक क्षमता बढ़ाने में (Increase physical capacity)



हल्के गर्म दूध में शतावरी का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत होती एवं शारीरिक कमजोरी (Physical weakness) को दूर करने में सहायक होती है।



Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story