Health

Health Tips For men: पुरुषों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली समस्याएं एवं उनके बचाव

Health Tips For men: पुरुषों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली समस्याएं एवं उनके बचाव
x
आज की आधुनिक जीवनशैली स्त्रियों के बजाय पुरुषों को अधिक प्रभावित करती है.

Health Tips For men: आज की आधुनिक जीवनशैली स्त्रियों के बजाय पुरुषों को अधिक प्रभावित करती है जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए पुरुषों को अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुक रहना चाहिए. आज हम आपको इस आर्टिकल में पुरुषों को होने वाली समस्याएं और उनके बचने के बारे में विस्तार से बताएंगे।

ह्रदय रोग (Heart disease)



अगर समय रहते हाई ब्लडप्रेशर की समस्या (High blood pressure problem) को नियंत्रित नहीं किया गया तो व्यक्ति को दिल से जुड़ी बीमारियां भी होने लगती है। हार्ट की आर्टरी में ब्लॉकेज इसका प्रमुख लक्षण है। सीने के बाएं हिस्से में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, बोलते समय जुबान का लड़खडाना और आंखों के आगे अंधेरा सा छा जाना जैसे हार्टअटैक (Heart attack) के प्रमुख लक्षण है।

बचाव (Rescue)

वसा युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन करने से आर्टरीज़ में बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल (Bad cholesterol LDL) का जमाव हो जाता है, जो हार्टअटैक के लिए जिम्मेदार होता है इसलिए वसायुक्त चीजों से दूर रहें। अपने दिमाग को हमेशा शांत रखें, क्योंकि तनाव की स्थिति में हार्ट की ब्लड वेसेल्स सिकुड़ जाती हैं व रक्त प्रवाह में बाधा होती है जिससे व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. प्रतिदिन एक्सरसाइज और मॉर्निंग वॉक करें.

हाई ब्लडप्रेशर (High blood pressure)




हाई ब्लडप्रेशर में रक्तवाहिका नलिकाओं का रक्त प्रवाह का दबाव बढ़ जाता है। जिससे हृदय को अधिक तेजी से काम करना पड़ता है। सामान्य अवस्था में सिस्टोलिक ब्लडप्रेशर (Systolic blood pressure) 100 से 140mm hg होती है लेकिन जब रक्त का दबाव अधिकतम सीमा से ऊपर हो जाता है तो ऐसी स्थिति को हाईबीपी की श्रेणी में रखा जाता है। तनाव, अनिद्रा, जंक फूड, कॉफी, अल्कोहल और सिगरेट को इस समस्या के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

बचाव (Rescue)

घी-तेल, मिर्च-मसाले एवं नमक का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए‌। अल्कोहाॅल और सिगरेट से दूर रहें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। पर्याप्त नींद लें, अगर बेचैनी, घबराहट, चक्कर आना, आंखों के आगे अंधेरा छाना जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो बिना अधिक समय गवाएं डॉक्टर से संपर्क करें।

बीपीएच की समस्या (BPH problem)



यह समस्या बुजुर्ग पुरुषों में देखने को मिलती है। इसमें पुरुषों के प्रॉस्टेट ग्लैंड (Prostate gland) का आकार बढ़ने लगता है जिससे उनके यूरिनरी ट्रैक (Urinary track) पर अधिक दबाव पड़ता है और उन्हें बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत महसूस होती है। यूरिन डिस्चार्ज के समय दर्द और गंभीर स्थितियों में यूरिन के साथ ब्लड आना जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

बचाव (Rescue)

यह समस्या बढ़ती उम्र के साथ जुड़ी है अतः इसके लिए पहले से बचाव का कोई विशेष उपाय नहीं होता है। लेकिन शुरुआती दौर में इसके लक्षणों की पहचान कर, इसे दवाओं से नियंत्रित किया जा सकता है

Next Story