Health

PMS problem: कुछ जरूरी टिप्स जो करेंगी आपकी मदद

PMS problem: कुछ जरूरी टिप्स जो करेंगी आपकी मदद
x
Pre Menstrual Syndrome मामलों में दर्द, चिड़चिड़ापन होना स्वाभाविक होता है।

PMS problem: PMS यानी प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम कुछ महिलाओं के लिए काफी परेशानियों से भरा हुआ होता है। ऐसे मामलों में दर्द, चिड़चिड़ापन होना स्वाभाविक होता है। लेकिन इसके चलते कभी-कभी गंभीर लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं, जिसके चलते तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पीरियड्स में तो अधिकतर महिलाओं को परेशानी होती है लेकिन आज हम बात करेंगे पीरियड्स के पहले होने वाली परेशानियों की। पीरियड से पहले बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं जिनकी ब्रेस्ट में सूजन और गांठ महसूस होती है इसके साथ-साथ इस में दर्द रहता है, कभी-कभी किसी किसी महिला के एक्ने (Acne) की समस्या हो जाती है। हर महिला में लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं आज हम आपको एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाये गए कुछ आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies) बताएंगे जो आपको पीएमएस (Pre Menstrual Syndrome) में काफी हेल्पफुल साबित हो सकते हैं;

PMS के दौरान ये चीजें पहुंचा सकती है फायदा-

सेवन करें फलों के साथ साथ हेल्दी फैट का

यदि आप अपनी डाइट में ताजे फलों के साथ-साथ हेल्दी फैट शामिल करते हैं, तो यह आपके पीएमएस के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हेल्दी फैट्स के सेवन से हार्मोन का बैलैंस बना रहता है और आपको ज्यादा तकलीफ नहीं होती।

करें मेडिटेशन और प्राणायाम (Do Meditation And Pranayama)

रोजाना आधे घंटे डीप ब्रीदिंग और मेडिटेशन करने से काफी फायदा मिलता है। मेडिटेशन से हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाले इस स्ट्रेस हार्मोन कंट्रोल रहते हैं और पीएमएस की समस्या में भी राहत मिलती है।

रहें फिजिकली एक्टिव (Be Physically Active)

बहुत सी महिलाएं पीरियड (Period) होने से पहले उत्पन्न होने वाले लक्षणों की वजह से ज्यादा एक्टिव नहीं रहती जिसकी वजह से उनको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा नहीं करना चाहिए अगर आपको वास्तव में ज्यादा समस्या हो रही है तो रेस्ट करें अन्यथा वाकिंग, जोगिंग जैसी हल्की फुल्की एक्सरसाइज कर सकती हैं। ये आपके लिए काफी हेल्पफुल होंगी।

इसके अलावा आपको जो नहीं करना चाहिए वह यह है कि पीएमएस के दौरान डीप फ्राई और खट्टे पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए, बहुत ज्यादा मीठे पदार्थों का सेवन ना करें रात में ज्यादा देर तक न जागे और रोजाना एक्सरसाइज करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story