Health

Disadvantges Of Banana :इन लोगों को सर्दियों में नहीं करना चाहिए केले का सेवन

Disadvantges Of Banana :इन लोगों को सर्दियों में नहीं करना चाहिए केले का सेवन
x
केला शरीर को एनर्जी देता है, वही बहुत से लोगों का मानना है कि ठंड में केले खाने से बचना चाहिए।

Disadvantges Of Banana : हम सभी जानते हैं कि कड़ाके की ठंडक पड़ने लगी है. सर्दियों (Winter) की सीजन में हमेशा इस बात को लेकर काफी ज्यादा कन्फ्यूजन रहती है कि कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं। अधिकतर लोगों का मानना है कि सर्दियों के सीजन में ऐसे फल नहीं खाने चाहिए जिनकी तासीर ठंडी हो। अब बात केले (Banana) की ही कर लें, तो सर्दियों के मौसम में केले का सेवन (Banana Consumption) करना चाहिए या नहीं बहुत से लोग इस बात को लेकर काफी दुविधा में रहते हैं। एक तरफ जहां केला (Banana) शरीर को एनर्जी (Energy) देता है, वही बहुत से लोगों का मानना है कि ठंड में केले खाने से बचना चाहिए। आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ है तो सर्दियों में केले का सेवन बिलकुल भी नुकसानदायक नहीं है। लेकिन अगर आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं (Problem) हैं तो सर्दियों (Winter) में आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिये।

कफ की समस्या में (In cough problem)

यदि आपके शरीर में कफ (Cough) ज्यादा मात्रा में बनता है तो आपको केले के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप केले का सेवन (Banana Consumption) करेंगे तो आपके शरीर में कफ (Cough) ज्यादा मात्रा में बनेगा इसके साथ ही आपको कई तरह की समस्याएं और भी हो सकती हैं।

कब्ज के समय (At the time of constipation)

अगर आप कब्ज (Constipation) की समस्या से ग्रसित है तो आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि केले में स्टार्स की अधिक मात्रा होती है, और अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको कब्ज (Constipation) की समस्या में ज्यादा तकलीफ हो सकती है।

ज्यादा वजन वाले लोगों को (Overweight people)

अगर कोई व्यक्ति मोटापे (Overweight) की समस्या (Problem) से ग्रसित है, तो उसको केले का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि केले का सेवन वजन बढ़ाता है।

माइग्रेन की समस्या में (In migraine problem)

जी हां! केले में टायरोसिन (Tyrosine) नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो शरीर के अंदर पहुंचकर टायरामीन में बदल जाता है। जोकि माइग्रेन (Migraine) का कारक हो सकता है। तो अगर आप माइग्रेन (Migraine) की समस्या (Problem) से पीड़ित है तो अपने चिकित्सक से पूछ कर ही केले का सेवन करें।

अगर आपकी शरीर में उपरोक्त में से कोई भी समस्या है, तो आपको केले के सेवन (Banana Consumption) से बचना चाहिए। इसके अलावा अगर आप स्वस्थ है आपको कोई दिक्कत नहीं है, तो आप आराम से केले का सेवन (Banana Consumption) कर सकते हैं। क्योंकि इसके पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story