Health

Patta Gobhi Me Kida: पत्ता गोभी में मिलने वाले इस कीड़े के बारे में जानेंगे तो ये सब्जी ही खाना छोड़ देंगे

Patta Gobhi Me Kida: पत्ता गोभी में मिलने वाले इस कीड़े के बारे में जानेंगे तो ये सब्जी ही खाना छोड़ देंगे
x
Patta Gobhi Me Kida: अगर इसे सही तरीके से धोया और पकाया ना जाए तो इसे खाने वाले का जीवन बहुत मुश्किलभरा हो जाता है

Patta Gobhi Me Kida: आपने सुना होगा पत्ता गोभी/ बंद गोभी और अंग्रेजी में बोलें तो Cabbage में एक रेशे जैसा दिखने वाला कीड़ा होता है। जो खाने वाले की खोपड़ी में घुस जाता है और कभी-कभी आंख की पुतली के अंदर घुसकर अंडे दे देता है, ये तेज़ आंच में भी मरता नहीं है और दो टुकड़े होने के बाद भी जिन्दा रहता है.

आपकी नॉलेज के लिए बता दें उस कीड़े को टेप वार्म (Tape Warm) कहते हैं। यह एक तरह का केचुआ होता है और लोकल भाषा में आप इसे सुंडा भी कह सकते हैं। इस पिद्दी से कीड़े को सोशल मीडिया में मॉन्स्टर घोषित कर दिया गया है। लोग कहते हैं कि यह पत्ता गोभी में छिपा रहता है और जो इसे खाता है वो उसके दिमाग में घुस जाता है और वहां अंडे देने लगता है। टेप वार्म के ऊपर लगे इन गंभीर आरोपों की सच्चाई क्या है और क्या सच में ऐसा होता है अपन आज जान लेंगे।

आरोप एकदम सही है

फ़ूड एक्सपर्ट्स का कहना है कि पत्ता गोभी में टेप वार्म मौजूद रहते हैं। और ये भी सच है कि अगर इसे अच्छे से साफ़ ना किया जाए और ठीक तरीके से पकाया ना जाए तो यह इंसान के भेजे में घुस जाता है। अब आपके मन में सवाल होगा कि इसको खाते हैं तो कीड़े को पेट में जाना चाहिए यह ससुरा दिमाग में कैसे चला जाता है? असल में ये कीड़ा डेढ़ शाणा है, यह आंतों की म्युकोशा को पार कर के नसों में प्रवेश कर जाता है और दिमाग की नसों तक पहुंच जाता है।

टेप वार्म दिमाग की नस में घुस जाता है

  • एक बार अगर आपके दिमाग की नस में टेप वार्म घुस गया तो आपके लिए बड़ी मुसीबत पैदा हो जाती है
  • इससे दिमाग में खून का प्रवाह कम हो जाता है
  • दिमाग में सूजन बढ़ने लगती है
  • सिर दर्द, ब्रेन फॉग जैसी बीमारी होने लगती है
  • हालत ज्यादा बिगड़ जाए तो मौत भी हो सकती है

तो क्या करे खाना छोड़ दें?

अरे नहीं भाई... खाना पीना मत छोड़ो पत्ता गोभी बहुत न्यूट्रिशियस होता है। इसमें विटामिन, आयरन, पौटेशिम प्रचूर मात्रा में होता है। इससे कब्ज, अल्सर, दर्द से राहत मिलती है। आंखों की रौशनी बढ़ता है, वजन कम करता है। इम्मुनिटी बढ़ता है और चाउमीन का टेस्ट बढ़ता है। एक पिद्दी से कीड़े के कारण इसे खाना छोड़ना सही बात नहीं है

तो फिर कीड़े का क्या करें

ऐसी कुछ अफवाह है कि पत्ता गोभी में रहने वाला कीड़ा मरता नहीं है। अरे भाई वो अमर नहीं है, बस आपको करना ये है कि पत्ता गोभी को खाने से पहले 5 मिनट तक उबाल लेना चाहिए, ऐसा करने से कीड़े की बुद्धि खुल जाएगी और वो पत्तों से बाहर आ जाएगा। फिर आप मस्त सब्जी बनाइये और खाइये।

क्या है की टेप वार्म पत्ता गोभी में नहीं होता बल्कि ये परजीवी मिट्टी में रहता है और सब्जी तो मिट्टी में उगती है इसी लिए टेप वार्म उसमे घुस जाता है फिर जो इसे खाता है वो उसके दिमाग में चला जाता है और बुद्धि की भजिया फाड़ देता है और कुछ नहीं।


Next Story