Health

Parenting Tips: बच्चों का कॉन्फिडेंस कम करती हैं ये बातें, भूलकर भी न कहें ये शब्द

Parenting Tips: बच्चों का कॉन्फिडेंस कम करती हैं ये बातें, भूलकर भी न कहें ये शब्द
x
Parenting Tips: बच्चों का मन बहुत ही निर्मल होता है, उन्हें कठोर शब्द कहने पर उनके मन को आघात पहुंचता है, और वे खुद को कम समझने लगतें हैं।

Bachchon Ka Confidence Kyu Kam Ho Jata Hai: हंसते खेलते बच्चे हर किसी को प्यारे लगते हैं, और उन्हें देखकर मन गदगद हो जाता है लेकिन कई बार हमारा उनके प्रति व्यवहार या हमारे द्वारा कहे गए शब्द बच्चों के मन गहरा आघात करते हैं। छोटे बच्चे उन बातों को गंभीरता से ले लेते हैं और जिससे की उस बच्चे का कॉन्फिडेंस भी कम (Low Confidence) होने लगता है, डेली लाइफ में हम बच्चों को कुछ ऐसे शब्द कहते हैं जो की उन्हें प्रभावित करते हैं और वे खुद को दूसरे बच्चों से कम समझने लगते हैं।

बच्चों का कॉन्फिडेंस डाउन करने वाली बातें

Things to Down Children's Confidence

Never Say These Words to Kids

गाली देना

कई बार पैरेंट्स (Indian Parents) शैतान बच्चों को गालियां देकर (Abusing Words) बात करते हैं, और सबके सामने ऐसा करने पर बच्चा खुद को शर्मिंदा महसूस करने लगता है। और वो खुद को दूसरों से कम आंकने (Low Self Esteem) लगता है, वे उन्ही लोगों के सामने दोबारा जानें में संकोच करने लगता है, या कहें की उसका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है।

तुम किसी काम के नहीं हो

बच्चों को यह कहना की तुम किसी काम के नहीं हो, उन्हें सच में नालायक बना सकती है. कुछ समय के बाद बच्चे खुद को सच मे वांछित कार्य के योग्य नहीं मानते हैं। बच्चों को वो ही कहें जो आप उन्हें देखना चाहते हैं जो आप उन्हें भविष्य में देखना चाहते हैं.

तुम पागल हो

भारतीय अभिवावकों का बच्चों पर गुस्सा निकालने के लिए यह प्रिय वाक्य होता है, तुम पागल हो यह वाक्य पैरेंट्स की भड़ास निकलने के साथ ही बच्चों का आत्मविश्वास भी निकाल लेती है.

तुम्हारा भाई/ बहन तुमसे ज्यादा होशियार है

कई बार जब बच्चे पढ़ाई में कमजोर होते हैं तो हम उन्हें उनके किसी बड़े भाई या बहन से तुलना करने लगते हैं जो की बच्चे के सेल्फ एस्टीम को घटाता है जिससे उसका कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा कम हो जाता है, पूरा दिन हंसने खेलने वाला बच्चा ठीक से बात भी नहीं कर पाता है।बच्चों के पालन-पोषण में यही छोटी-छोटी बातें उनके भविष्य का निर्धारण करती हैं। छोटे बच्चे आपको देखकर सीखते हैं, वे तो मिट्टी के कच्चे घड़े के समान होते हैं, जैसा आकार आप उन्हें देते हैं वे उसी आकार में ढल जाते हैं।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story