Health

Paneer health benefits: अगर इस तरह खाएंगे पनीर तो हमेशा दिखेंगे जवां

Paneer health benefits
x
Paneer health benefits in hindi: स्वाद के साथ ही सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है पनीर

Paneer health benefits: पनीर स्वाद से तो भरपूर होता है वह सेहत से भी कई तरह से लाभकारी है। जरूरत इस बात की है पनीर को खाने का तरीका सही हो, अन्यथा आपको पनीर का पूरा लाभ नही मिल पाएगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पनीर का सही उपयोग करने से आप की त्वचा सुंदर और चमकदार बनी रहेगी। चेहरे एवं स्किन में ग्लो आएगा और आप जवां दिखेंगे।

बिना नमक के पनीर का करे सेवन

आयुर्वेद में इस बात को कहा गया है कि दूध के प्रोडेक्ट के गुणों का पूरा लाभ लेना है तो उसे बिना नमक के खाया जाना चाहिए। दरअसल ज्यादातर लोग पनीर को सब्जी के रूप में जैसे पालक पनीर, शाही पनीर, कढ़ाही पनीर, पनीर टिक्का आदि के रूप में तैयार करके उसका स्वाद लेते है, लेकिन नमक मसाले का मिश्रण आ जाने से पनीर का सही लाभ नही मिल पाता और उसमें सेहत विरोध गुण भर जाते है। दरअसल दूध के खाद्य प्रदार्थो में मठ्ठा है जिसमें आप नमक का उपयोग कर सकते है जबकि अन्य को ऐसे ही उपयोग में लाया जाना सेहत के लिए लाभकारी बताया गया है, हां पनीर में स्वाद के लिए आप कार्ली-मिर्च एवं चाट मसाला का उपयोग कर सकते है।

खाने का यह समय बेहतर

विशेषज्ञ बताते है कि पनीर को तो हर समय खाया जा सकता है, लेकिन सोने से एक घंटे पहले अगर बिना नमक के इसे खाया जाए तो सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्सियम मिलेगा। इससे स्किन में नए सेल्स बनेगे और शरीर की हड्डियां मजबूत होगी।

शरीर को ऐसे मिलता है लाभ

बताते है कि पनीर के सेवन से शरीर की त्वचा में नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो कि शरीर के अंदर के स्किन सेल्स को विकसित करता है। इससे शरीर चमकदार तो होता है। चेहरे में झुर्रियां सहित जो भी समस्या होती है वह अच्छी हो जाती है और चेहरा चमकदार होता है।

Next Story