Health

Pain Killer Side Effects: कहीं दर्द की दवा ही न बन जाए 'दर्द'

Pain Killer Side Effects: कहीं दर्द की दवा ही न बन जाए दर्द
x
Pain Killer Side Effects: क्या आपको पता है पैन किलर के साइड इफ्फेक्ट के बारे में?

Pain Killer Side Effects In Hindi: आम आदमी बिना डॉक्टर से पूछे सिर्फ एक पैन किलर (Pain Killer) ले सकता है। शरीर में दर्द होना आम बात है, कई बार यह दर्द किसी बीमारी की वजह, मौसम में बदलाव या चोट लगती है, या कमजोरी होती है, तो लोग बिना सोचे समझे दर्द से फौरन राहत पाने के लिए पैन किलर (Pain Killer) खा लेते हैं कुछ लोग तो बात बात पर पैन किलर (Pain Killer) खाते हैं। जो हमारे शरीर को अंदर से खोखला बना देती है। यह पेन किलर भले ही अपनी तकलीफ को कम कर देते हैं, लेकिन शरीर में दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है।

क्या हमें वाकई पेनकिलर्स की जरूरत हैॽ

पैन किलर (Pain Killer) दर्द से छुटकारा दिलाने में असमर्थ होता है, बस यह थोड़ी देर तक ही हमें आराम देता हैं, और नई बीमारी हमें उपहार के रूप में देता है इसलिए हमें जो दर्द हो रहा है उसकी वजह जाननी चाहिए।और एक ही दर्द अगर बार-बार होता है तो हमें पेन किलर नहीं खानी चाहिए। डॉक्टर के परामर्श से दवाई लेनी चाहिए।

पैन किलर खाने से नुकसान (Disadvantages of eating Pain killer)

पैन किलर (Pain Killer) ऐसी दवाई होती है जिसे लेने पर रोग नहीं जाता है बस दर्द कम लगने लगता है। क्योंकि पैन किलर (Pain Killer) रोज लेने से उसका असर कम हो जाता है। पेनकिलर्स का अधिक सेवन डायजेशन खराब करता हैं, कुछ लोगों को तो पैन किलर (Pain Killer) की आदत लग जाती है, और जब तक वह नहीं लेते हैं तब तक मन में बेचैनी बनी रहती है। कभी-कभी पेन किलर एलर्जी भी करते हैं जिससे बॉडी में खुजली, लाल धब्बे हो जाते हैं। कभी-कभी पेन किलर खाने से किडनी फेलियर का डर रहता है।और ब्लड प्रेशर में भी बदलाव आता है। पेट में अल्सर या बिल्डिंग, मानसिक समस्याएं जैसे अनिद्रा,मन ना लगना, सांस संबंधी दिक्कतें होती हैं।

खाली पेट पैन किलर (Pain Killer) ना लें

खाली पेट पेन किलर दवाइयां लेने से शरीर में गैस्ट्रिक या एसिडिटी, ब्लड प्रेशर अधिक बढ़ जाता है जिससे तबीयत और बिगड़ जाती हैं इसलिए हमेशा पेन किलर लेने से पहले थोड़ी डाइट जरूर लें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story