Health

Betel Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है पान, ऐसे करें उपयोग तो मिलेगा फायदा

Betel Benefits
x
Betel Benefits: पान का नाम सुनते ही क्षेत्र के बेहतरीन पनवरिया के दुकान की याद ताजा हो जाती है।

Betel Benefits In Hindi: पान का नाम सुनते ही क्षेत्र के बेहतरीन पनवरिया के दुकान की याद ताजा हो जाती है। ऐसा उन्हीं लोगों के साथ होगा जिन्होंने कभी स्पेशल पान के दुकान में पान खाया हो। पान का उपयोग पूजा पाठ में तो होता ही है साथ में बताया गया है कि इसमें कई ऐसे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं जो कई रोगों की रोकथाम में मदद करता है। आज हम पान के आयुर्वेदिक गुणों के बारे में बात करेंगे।

पान खाने के फायदे

पान खाने के कई फायदे बताए गए हैं। शायद इसी वजह से हमारे पुरखे पान के शौकीन बताए जाते हैं। पुराने लोगों में जब विज्ञान और एलोपैथिक दवाइयों का प्रचलन नहीं था उस समय रोगों की रोकथाम आयुर्वेदिक औषधियों से की जाती थी। लेकिन अब भी आयुर्वेद के कारगर उपायों को झूटलाया नहीं जा सकता। आइए जाने पान के आयुर्वेदिक गुण।

पान में है कई खूबियां

यहां मुख से लेकर पेट के अंदर की कई बीमारियों को रोकता है। पान खाने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है। अल्सर जैसी बीमारियों को भी पान की पत्तियों को चबाने से रोका जा सकता है।

मुख और दांत रोग में लाभदायक

अगर किसी को दांत में कैविटी की समस्या है तो उसे पान अवश्य चबाना चाहिए। पान चबाने से मसूड़ों में दर्द, सूजन से भी राहत मिलती है। पान चबाने से मुफ्त में दुर्गंध की समस्या दूर होती है।

एलर्जी को करता है दूर

अगर किसी को सर्दी जुकाम है तो वह पान की पत्तियों का सेवन करें उसे एलर्जी, सूजन सिर दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। पान के यह औषधि गुण सभी लाभप्रद होंगे जब सादे तरीके से पान का सेवन किया जाए।

जलने कटने में लाभदायक

जलने कटने या फिर खुजली की समस्या है तो पान की पत्ती का पेस्ट बनाकर उस जगह पर लगाने से लाभ प्राप्त होता है। जले हुए स्थान पर पान का लेप कर दिया जाए तो जलन से राहत मिलती है।

कैसे खाएं पान

दवा के रूप में अगर पान का सेवन करने जा रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि पान कैसे खाना है। लब्बो- लवाब बनाकर पान खाने वालों को लाभ प्राप्त नहीं होता। अगर पान के औषधीय गुण का सत प्रतिशत लाभ लेना है तो इसे बिल्कुल ही सरल तरीके से खाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाई गई सामग्री इसके गुणों को निष्प्रभावी कर देती हैं।

Next Story