Health

Roasted Chana Benefits: सर्दी के मौसम में जरूर खाएं भुना हुआ चना, काजू-बादाम से ज्यादा देगा ताकत, जानें इसके 5 दमदार फायदे

Roasted Chana Benefits In Hindi
x
Roasted Chana Benefits In Hindi: चना वैसे भी प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत बताया गया है।

Roasted Chana Benefits In Hindi: चना वैसे भी प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत बताया गया है। लेकिन साथ में यह भी बताया गया है कि अगर भुने हुए चने का सर्दियों में सेवन किया जाए तो यह शरीर को गजब के फायदे पहुंचाता है। या यूं कहें कि भुना हुआ चना शरीर को काजू बादाम से भी ज्यादा ताकत देता है। आइए भुने हुए चने से संबंधित पांच गजब के फायदों पर चर्चा करें।

प्राप्त होते हैं यह तत्व

भुने हुए चने का गुड़ के साथ सेवन करने पर वह स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त फायदा पहुंचाता है। भुने हुए चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फोलेट, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं। यही गुण हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही पाचन तंत्र तथा अन्य अंगों को पोषित करता है।

भुने हुए चने खाने के 5 फायदे

पाचन की समस्या को दूर करने में भुने हुए चने का बहुत बड़ा रोल है। क्योंकि भुने हुए चने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को बेहतर करता है। इसलिए भुने हुए चने का सेवन अत्यंत लाभदायक है।

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए भुने हुए चने अवश्य खाने चाहिए। सर्दी जुकाम जैसे संक्रमण से बचने के लिए भुने हुए चने का सेवन लाभकारी सिद्ध होता है। अगर हम अपनी डाइट में इसे नियमित रूप से शामिल करें तो बहुत कम दिनों में असर दिखाई देना शुरू हो जाता है।

वजन घटाने में भुना हुआ चना बहुत मददगार साबित होता है। सर्दी के दिनों में जब हम कई बार ठंड में उसने के डर से अपनी नियमित एक्सरसाइज, व्यायाम नहीं कर पाते तो शरीर का वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में आवश्यक है कि भुने हुए चने का सेवन करें यह वजन कंट्रोल करने में सहायक होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए भुना हुआ चना फायदेमंद बताया गया है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है। शुगर रोगियों को प्रतिदिन भुना हुआ चना अवश्य खाना चाहिए।

शारीरिक कमजोरी दूर करने में भुने हुए चने का बहुत बड़ा रोल है। अगर हम नियमित तौर पर भुने हुए चने का सेवन करते हैं तो शारीरिक कमजोरी दूर होगी। चने में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को पुष्ट करते हुए मजबूत करते हैं।

नोट,- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। सामान्य खाद्य पदार्थ की तरह भुने हुए चने का भी सेवन किया जा सकता है लेकिन औषधि के रूप में उपयोग करने के पूर्व अपने चिकित्सक से सलाह लें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Next Story